बिहार में बारिश के बाद किसानों के खिले चेहरे, 86 फीसदी हुई धान की रोपनी, सरकार से मिली मदद

बारिश के बाद बिहार के किसानों के खिले चेहरे और 86% धान की रोपनी, जानिए सरकारी मदद के बारे में

बिहार में बारिश के बाद किसानों के खिले चेहरे, 86 फीसदी हुई धान की रोपनी, सरकार से मिली मदद
X

बिहार,: बिहार में सावन के महीने की गर्मी के बाद बारिश की आवश्यकता थी, जिसने किसानों के लिए राहत लाई है। सोमवार को राजधानी पटना में हुई जोरदार बारिश ने राज्य में 86% धान की रोपनी की जा सकी है। इसके साथ ही, सरकार ने 80 हजार किसानों को डीजल अनुदान प्रदान किया है, जिससे किसानों को बड़ी मदद मिली है।

बिहार में धान की रोपनी में वृद्धि

बारिश के बाद बिहार में धान की रोपनी में तेजी दिखाई दी है। राज्यभर में कुल 31.63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की रोपनी हो चुकी है, जिसमें ओवरऑल लगभग 86% धान की रोपनी हो चुकी है। इससे किसानों का मनोबल बढ़ गया है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

सरकार की मदद से किसानों को राहत

सरकार ने कम बारिश के कारण पटवन की समस्या को ध्यान में रखते हुए किसानों को डीजल अनुदान प्रदान किया है। राज्य के 80,577 किसानों को अब तक 11.97 करोड़ रुपये की डीजल अनुदान दी गई है, जिससे उनकी खेती में लागत कम हो रही है और उन्हें अधिक मुनाफा हो रहा है।

धान की रोपनी में वृद्धि का आंकड़ा

बारिश के बाद धान की रोपनी में चार गुना वृद्धि दर्ज की गई है। कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, एक माह में धान की रोपनी चार गुना हो गई है। यह वृद्धि किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है और उनकी मेहनत का परिणाम है।

सरकार की उपायोगी मदद

मुख्यमंत्री ने कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए सरकारी मदद की योजना बनाई है। सरकार ने किसानों के लिए 16 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का फैसला लिया है, जिससे उनकी खेती में बेहतरी हो सके। मुख्यमंत्री ने किसानों के मुद्दों को ध्यान में रखते हुए सभी संभाव मदद पहुंचाने की बात कही है और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने का आदेश दिया है।

Tags:
Next Story
Share it