टमाटर के बाद अब प्याज की बारी, भाव पहुंचे 3301 रुपए प्रति क्विंटल तक

दिल्ली में प्याज की थोक मूल्य में 5 से 6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जो महाराष्ट्र के 15 फीसदी तक पहुंचता है।

टमाटर के बाद अब प्याज की बारी, भाव पहुंचे 3301 रुपए प्रति क्विंटल तक
X

टमाटर के बाद अब प्याज की बारी, भाव पहुंचे 3301 रुपए प्रति क्विंटल तक


टमाटर के भाव ने खूब रुलाया, लेकिन अब प्याज की बारी है क्योंकि पिछले दिनों से लगातार प्याज में बढ़त हो रही है जिसके कारण इसके दामों में भारी इजाफा हुआ है प्याज (Onion) के दाम बढ़ाने के कई कारण है। इस लेख में हम आपको बताएंगे क्यों प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

1. मौसम का प्रभाव

प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं क्योंकि महाराष्ट्र और अन्य क्षेत्रों में अच्छी बारिश नहीं हुई है, जिससे प्याज की खरीफ फसल में देरी हुई है। इसके परिणामस्वरूप नई फसल का आना देर हो रहा है, जिससे सप्लाई में कमी हो रही है।

2. थोक और रिटेल में दामों में इजाफा

थोक बाजार में प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं और इसका परिणाम है कि रिटेल मार्केट में भी इसके दाम बढ़ जा सकते हैं। दिल्ली में प्याज की थोक मूल्य में 5 से 6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जो महाराष्ट्र के 15 फीसदी तक पहुंचता है।

3. प्याज की डिमांड के बढ़ने की संभावना

नवरात्र के आसपास, प्याज की डिमांड में इजाफा देखने की संभावना है, जिससे इसके दाम और भी बढ़ सकते हैं।

4. सरकारी उपाय

सरकार ने प्याज की कीमतों को कम करने के लिए सेल की व्यवस्था की है, लेकिन इसके बावजूद प्याज के दामों में वृद्धि हुई है। सरकार को इस मुद्दे पर विचार करने की जरूरत है ताकि लोगों को आराम से प्याज मिल सके।

कितनी महंगी हुई प्याज़

लासलगांव मंडी में 10 अक्टूबर को प्याज का एवरेज रेट 2410 रुपए प्रति क्विंटल था, जो कल 3301 रुपए प्रति क्विंटल हो गया। अब जब थोक बाजार में प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं


Tags:
Next Story
Share it