चेंपा कीट से सरसों की फसल को बचाने के लिए कृषि विभाग ने दी सलाह, फसल सुरक्षा के लिए करें ये काम

देश में इन दिनों रबी फसलों का सीजन चल रहा है, जिसमें सरसों की खेती की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उत्तर भारत के कई राज्यों में किसान इस समय सरसों की खेती कर रहे हैं

चेंपा कीट से सरसों की फसल को बचाने के लिए कृषि विभाग ने दी सलाह, फसल सुरक्षा के लिए करें ये काम
X

देश में इन दिनों रबी फसलों का सीजन चल रहा है, जिसमें सरसों की खेती की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उत्तर भारत के कई राज्यों में किसान इस समय सरसों की खेती कर रहे हैं, लेकिन मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण जनवरी-फरवरी महीने में सरसों की फसलों में चेंपा (मोयला) कीट लगने की संभावना बढ़ जाती है। चेंपा कीट ठंड के मौसम के दौरान बढ़ता है और इस समय तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जिससे चेंपा कीट का खतरा अधिक हो जाता है। जिससे फसलों को नुकसान पहुंचता है।

कृषि विभाग ने इस संदर्भ में किसानों को चेंपा कीट की रोकथाम के लिए आवश्यक सलाह दी है। चेंपा कीट के प्रकोप से बचने के लिए किसानों को अपनी फसलों की निगरानी बनाए रखने की जरूरत है। कृषि विभाग के अनुसार, अगर किसानों द्वारा इन कीटों की रोकथाम के लिए कोई उपाय नहीं किया गया, तो फसलों के उत्पादन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए कृषि विभाग के अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा सलाह दी गई है कि किसानों को चेंपा कीट के प्रकोप से निपटने के लिए समय पर उपयोगी कदम उठाने चाहिए।

चेंपा कीट के प्रकोप से बचाव के लिए इसे नियंत्रित करने के कई तरीके हैं। एक सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कृषि उपज के लिए प्रमुख जल स्रोतों की निगरानी रखना और सिचाई प्रणालियों को सही ढंग से चलाना। इससे न केवल उनकी फसलों की सुरक्षा होगी, बल्कि उन्हें अधिक उत्पादन भी हो सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जनवरी माह में चेंपा कीट का प्रकोप अधिक होता है। यह कीट हल्के हरे-पीले रंग का होता है और पौधे के विभिन्न नरम भागों, फूलों, कलियों और फलों पर रहकर रस चूसता है जो छोटे समूहों में पाया जाता है। इसके कारण पौधों की ग्रोथ रूक जाती है. कलियों की संख्या कम हो जाती है और फूलों की पैदावार भी प्रभावित होती है।

चेंपा कीट के खिलाफ सफल रोकथाम उपायों की अधिक जानकारी के लिए, कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या स्थानीय कृषि कार्यालय से सहायता प्राप्त की जा सकती है। किसानों को आत्म-संरक्षण के लिए आगाह रहना और तकनीकी सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि वे अपनी मेहनत के फलों को हानि से बचा सकें।

Tags:
Next Story
Share it