Agriculture News : 14 हजार किसानों ने ई-केवाईसी की ओर रुख किया! 16वीं किस्त छूटने के आसार; ई-केवाईसी ठप हो गई

Agriculture News : 14 हजार किसानों ने ई-केवाईसी की ओर रुख किया! 16वीं किस्त छूटने के आसार; ई-केवाईसी ठप हो गई
X

Agriculture News: जिले में 14 हजार 421 किसानों की ई-केवाईसी अब भी अधूरी है. इसलिए, संबंधित किसानों को पीएम किसान योजना की आगामी 16वीं किस्त चूकने की संभावना है। इसलिए कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि वे अपने सरकारी सेवा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी करा लें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) देश में सीमांत और छोटी जोत वाले किसानों को लाभ पहुंचाने वाली सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। योजना के जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपये का फायदा दिया जाता है.

चूँकि यह पैसा सीधे किसानों के खाते में जमा किया जाता है, इसलिए किसान इस पैसे का उपयोग भी जल्दी कर सकते हैं। लाभार्थी सीधे 'पीएम किसान' वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस सुविधा के कारण किसान बिना किसी दलाल या बिचौलिए के एक भी रुपया खर्च किए बिना प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। (नवीनतम मराठी समाचार)

इसलिए किसानों को सरकारी दफ्तरों की सीढि़यों पर घिसटने के झंझट से मुक्ति मिल गई है। इस बीच, जिले में 6 दिसंबर 2023 तक 1 लाख 90 हजार 648 किसान परिवारों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण कराया है, जिसमें से कुल 14 हजार 421 लाभार्थियों को भूमि विवरण अद्यतन करने, बैंक खाता आधार संलग्न करने और ई- केवाईसी प्रमाणीकरण. इसलिए ऐसी संभावना है कि संबंधित किसान जनवरी 2024 में वितरित होने वाली 16वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it