Agriculture News: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! सरकार दे रही है 12 हजार रुपये, ऐसे उठाए लाभ

Agriculture News: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! सरकार दे रही है 12 हजार रुपये, ऐसे उठाए लाभ
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना द्वारा किसानों को वार्षिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि प्राप्त होती है। यह राशि किसानों को हर 4 महीने में तीन बार किस्तों के रूप में दी जाती है। अभी तक, किसानों के खातों में 15 किस्तें ट्रांसफर की गई हैं। कुछ राज्यों में, किसानों को 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, जिसकी पीछे की वजह और विवरण हम आपको बताएंगे।

महाराष्ट्र के किसानों को पीएम किसान योजना और नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर साल 6,000 रुपये मिल रहे हैं। इसके फलस्वरूप, महाराष्ट्र में किसानों को वार्षिक रूप से कुल 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

नमो शेतकरी योजना का लाभ उठाने के लिए चाहिए ये पात्रता

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए उम्मीदवार को महाराष्ट्र राज्य के स्थायी निवासी होना चाहिए। साथ ही, उन्हें अपनी जमीन का स्वामित्व होना चाहिए और कृषि विभाग में पंजीकृत होना चाहिए। उसके अतिरिक्त, आवेदक किसान के पास बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो।

महाराष्ट्र के अलावा मध्य प्रदेश में किसानों को पीएम किसान योजना के अलावा किसान कल्याण स्कीम के तहत भी 4 हजार रुपये मिलते हैं. हालांकि, शिवराज सिंह चौहान ने ये राशि 4 हजार से 6 हजार रुपये करने की घोषणा की थी. अगली किस्त से किसानों को 4 की जगह 6 हजार रुपये मिलने लगेंगे. कुल मिलाकर मध्य प्रदेश के किसानों को भी 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी.

यहां संपर्क करें किसान

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it