Agriculture News: किसानों के लिए खुशखबरी! अब सरकार दे रही है 12 हजार रुपए, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

Agriculture News: किसानों के लिए खुशखबरी! अब सरकार दे रही है 12 हजार रुपए, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को वार्षिक रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, किसानों को हर चार महीने में तीन अलग-अलग किस्तों में 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। अभी तक, किसानों के बैंक खातों में 15 किस्तें ट्रांसफर की गई हैं।

कुछ राज्यों में, किसानों को 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। महाराष्ट्र में, प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्तर्गत किसानों को वर्षभर में 6,000 रुपये दिए जाते हैं, साथ ही नमो शेतकारी सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भी 6,000 रुपये की मदद प्राप्त होती है। इससे समूचे वर्ष में महाराष्ट्र के किसानों को 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है।

नमो शेतकरी योजना का लाभ उठाने के लिए चाहिए ये पात्रता

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को महाराष्ट्र राज्य में निवास करना आवश्यक होता है। साथ ही, उन्हें खुद की जमीन का मालिक होना चाहिए। आवेदक किसान का पंजीकरण महाराष्ट्र कृषि विभाग में होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदक के पास बैंक खाता होना आवश्यक है जो आधार कार्ड से जुड़ा हो।

मध्य प्रदेश में, किसानों को पीएम किसान योजना के साथ-साथ किसान कल्याण स्कीम के अंतर्गत 4 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान ने इस राशि को 4 हजार से 6 हजार रुपये बढ़ाने की घोषणा की थी। अगली किस्त से, किसानों को 4 हजार की जगह 6 हजार रुपये मिलने लगेंगे। इससे मध्य प्रदेश के किसानों को कुल मिलाकर 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

यहां संपर्क करें किसान

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it