Agriculture News: बड़ी खुशखबरी! अब छत पर करें बागवानी, सरकार दे रही है इतने रुपए

Agriculture News: बड़ी खुशखबरी! अब छत पर करें बागवानी, सरकार दे रही है इतने रुपए
X

Agriculture News: कई सरकारी योजनाओं से देश के किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और इनमें से एक स्कीम ऐसी है जिसमें छत पर बागवानी करने पर सरकारी अनुदान प्राप्त किया जा सकता है। कई बार लोगों के पास जमीन नहीं होती, लेकिन इस योजना के तहत छत पर भी बागवानी करके पैसा कमाया जा सकता है। बिहार सरकार द्वारा यह स्कीम शुरू की गई है जिसमें लोग अपनी छत पर जैविक फल, फूल और सब्जियां उगा सकते हैं।

बिहार सरकार की तरफ से छत पर बागवानी के लिए 50 फीसदी सब्सिडी मिल रहा है. छत पर बागवानी के लिए लागत राशि अधिकतम 50,000 रुपये तय की गई है. इसमें से आपको आधा पैसा सरकार की तरफ से मिल जाएगा.

अधिकतम मिलेंगे 25,000 रुपये

अगर आप इस योजना के तहत अपनी छत पर खेती करते हैं तो आपको फल, फूल और सब्जी उगाने के लिए 25 हजार रुपये तक का फायदा सरकार की तरफ से मिल जाएगा और बाकी पैसा आपको खुद से लगाना होगा.

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आपको https://horticulture.bihar.gov.in जैसी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें। वेबसाइट के होम पेज पर सभी योजनाओं की सूची होती है, जिसमें छत पर बागबानी का विकल्प भी होता है। यहां से आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

कौन से पौधे उगा सकते हैं आप?

बिहार सरकार की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, आप बैंगन, टमाटर, मिर्च, गोभी, गाजर, मूली, भिंडी, पत्तेदार सब्जियां और कद्दू के पौधे उगा सकते हैं. इसके अलावा फलों में अमरूद, कागजी नीबू, पपीता रेड लेडी, आम्रपाली आम, अनार और अंजीर के प्लांट्स लगाए जा सकते हैं. वहीं औषधीय पौधों में एलोवेरा, कड़ी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास और अश्वगंधा के पौधे उगा सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it