15 तक मौसम खराब को लेकर अलर्ट, अलर्ट उड़ा रखी है किसानों की नींद, मंडियों में खुले में रखी है सरसों

गेहूं की आवक भी हो रही तेज, किसानों ने कहा- अधरे हैं प्रबंध, मंडी के बाहर लग रही ट्रालियों की लाइन

15 तक मौसम खराब को लेकर अलर्ट, अलर्ट उड़ा रखी है किसानों की नींद, मंडियों में खुले में रखी है सरसों
X

हिसार, : मौसम विभाग ने 15 अप्रैल तक मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है। इस अलर्ट ने किसानों की नींद उड़ा रखी है। किसान इन दिनों अपनी फसल को सुरक्षित खेत से मंडी तक पहुंचाने और मंडी में बेचने को लेकर चिंतित है। हिसार के अलावा बालसमंद व कैमरी की मंडी में सरसों की बोरियों के ढेर लगे हुए हैं।

साथ ही गेहूं की आवक भी तेज हो रही है। ऐसे में अगर तेज बारिश आती है तो काफी नुक्सान होने का अनुमान है। किसानों का कहना है कि मंडियों में अधूरे प्रबंध हैं। वहीं सरसों की आवक तेज होने से मंडी के बाहर ट्रालियों की लंबी लाइन लग रही है। शुक्रवार को मंडी गेट से लेकर भाजपा कार्यालय के सामने तक सरसों से भरी ट्रैक्टर- ट्रालियों की लाइन लगी रही।

किसानों को गेट तक पहुंचने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। बालसमंद की मंडी में तो जहां सरसों से भरी बोरियां रखी हुई हैं, वहां गंदगी ही गंदगी नजर आ रही है। सरसों का उठान धीमा होने के कारण मंडी सरसों से अटी हुई हैं। हिसार की नई अनाजमंडी से अभी 70 हजार बैग का उठान बाकी है।

कई क्विंटल सरसों शैड के नीचे से लेकर खुले आसमान के नीचे रखी हुई है। किसानों ने बताया कि बारदाना नहीं आने के कारण सरसों की भरवाई से लेकर उठान नहीं हो रहा था। लेकिन अब उठान तो शुरू हो चुका है तो रफ्तार धीमी है। जिले की मंडियों में बीरवार तक 548120 क्विंटल सरसों आ चुकी थी। वहीं नई अनाज मंडी में शुक्रवार को 3047 क्विंटल गेहूं पहुंचा।

वहीं पगड़ी संभाल जट्टा राज्य कमेटी के सदस्य अनिल गोरछी ने कहा कि अनाज मंडियों से सरसों का उठान तेज गति से नहीं हो रहा है। बालसमंद मंडी में खुले में किसानों की फसल रखी हुई है। उन्होंने सवाल उठाया कि मौसम विभाग ने खराब मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है ऐसे में अगर बारिश होने पर सरसों भीगती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। अनिल ने बताया कि बालसमंद मंडी में न लाइट, न शैड, न शौचालय, न कोई गेट और न चौकीदार की व्यवस्था है।

उठान को लेकर 9 मंडियों में 13 और 14 अप्रैल को नहीं होगी सरसों खरीद

सिवानी मंडी : जिला की मंडियों में सरसों की बंपर आवक हो रही है। सरसों की आवक के साथ-साथ उठान कार्य भी होना जरूरी है। मंडियों में सरसों अत्यधिक मात्रा में बाहर न रहे, इसी चलते किसानों की सुविधा के मद्देनजर 13 और 14 अप्रैल को कुछ मंडियों में सरसों खरीद कार्य नहीं होगा।

डी.सी. नरेश नरवाल से मिले आदेशों के बाद मार्कीट कमेटी सचिव शिवकुमार ने बताया कि जिला में सरसों की खरीद का कार्य पुरजोर से चल रहा है। खरीद कार्य के साथ-साथ उठान कार्य भी सुचारू ढंग होना जरूरी है, चाहिए ताकि समय पर किसानों को उनकी सरसों की पेमेंट की अदायगी हो सकें। उन्होंने बताया कि तोशाम, लोहारू, ढिगावा, बहल, जुई, सिवानी, भिवानी अनाज मंडी, बवानीखेड़ा और चांग मंडी में 13 और 14 अप्रैल को गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे और सरसों की खरीद नहीं होगी। इस बारे में खरीद व उठान एजेंसी के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।

Tags:
Next Story
Share it