अमेरिकन सुंडी ने बढ़ाई हरियाणा के किसानों की चिंता, बाजरे की फसल को पहुंचाया नुकसान

किसानों का कहना है कि बाजरे की फसल में सारी मेहनत और खर्च लग गया है और फसल लगभग तैयार होकर अंतिम चरण में है।

अमेरिकन सुंडी ने बढ़ाई हरियाणा के किसानों की चिंता, बाजरे की फसल को पहुंचाया नुकसान
X

चरखी दादरी: फसल पकने पर किसानों के चेहरों पर जो चमक होती है, उससे उलट बाजरे की फसल पर अमेरिकन सुंडी के प्रकोप ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसान अब अपनी फसल बचाने के लिए कृषि विभाग के दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। बाजरे की फसल बर्बाद होने से किसानों के सपने चकनाचूर हो गए हैं। हालांकि कृषि विभाग की टीमें फसलों का निरीक्षण कर बीमारी का छिड़काव न करने की सलाह दे रही हैं। किसानों ने सरकार से उचित मुआवजे की मांग की है.

यदि समय रहते नियंत्रण न किया गया तो पूरी फसल बर्बाद हो सकती है

कृषि विशेषज्ञ डाॅ. चंद्रभान श्योराण ने बताया कि कई स्थानों पर बाजरे के डंठलों पर कीड़े लगने की शिकायत मिली है। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में नमी के कारण इसका प्रकोप बढ़ गया है और कई वर्षों के बाद बदरा क्षेत्र में ऐसा देखा गया है. उन्होंने कहा, "यह धीरे-धीरे बाजरे के दानों को खाता है और नुकसान पहुंचाता है।" यदि फसल में इसका प्रकोप हो जाए तो यह पूरी फसल को बर्बाद भी कर सकता है इसलिए समय रहते इसका नियंत्रण करना जरूरी है।

उन्होंने किसानों को सलाह दी कि किसान कोराजोन 60 मिली या इमामेक्विटान बेंजोएट 100 मिली को 150-200 लीटर पानी में घोल बनाकर फसल पर छिड़काव कर सकते हैं।

दक्षिणी हरियाणा में चरखी दादरी जिला एक कृषि क्षेत्र है और अधिकांश आबादी कृषि पर आधारित है। ख़रीफ़ सीज़न के दौरान, किसान मुख्य रूप से कपास और बाजरा उगाते हैं। चालू सीजन में बाजरे की अगेती फसल में दाने बनने शुरू हो गए हैं। लेकिन बाजरा सिरती पर अमेरिकन सुंडी का प्रकोप है. अमेरिकन संडे तैयार हो रहे बाजरे के दानों को चट कर रहा है। किसानों को अपनी मेहनत की कमाई बर्बाद होने की चिंता सता रही है।

बाजरे की फसल में कीड़ा लग गया है

किसानों का कहना है कि बाजरे की फसल में सारी मेहनत और खर्च लग गया है और फसल लगभग तैयार होकर अंतिम चरण में है। लेकिन बाजरे के दानों पर एक कीड़ा लगा हुआ है जो लगातार बाजरे के दानों को खा रहा है और अनाज को खाली कर रहा है। जिससे फसल उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और उन्हें आर्थिक नुकसान होता है। उन्होंने कृषि विभाग व प्रशासन से नियंत्रण की मांग की है. उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के लिए मुआवजे की भी मांग की.

Tags:
Next Story
Share it