यूपी में 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित करने की घोषणा, पराली को ईंधन में बदलने की तैयारी

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उत्तर प्रदेश में 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित करने की घोषणा की है।

यूपी में 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित करने की घोषणा, पराली को ईंधन में बदलने की तैयारी
X

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उत्तर प्रदेश में 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि इन प्लांटों में हर दिन लगभग 14 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन होगा। यह बायो गैस पराली के निदान के लिए भी अत्यंत उपयोगी है।

पुरी ने कहा कि बदायूं में आज एक नए बायोगैस प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा और राज्य के 8 अन्य जिलों में भी नए प्लांटों का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा, अब तक 37 प्लांट की स्थापना के लिए भूमि चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वेस्ट टू वेल्थ' की परिकल्पना के अनुसार बायो गैस बेहतरीन विकल्प है। यह एनसीआर में स्मॉग की समस्या का समाधान तो है ही किसानों की आमदनी बढ़ाने का माध्यम भी है।

भारत सरकार के पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बायोगैस प्लांट की स्थापना के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। यूपी सरकार की जैव ईंधन नीति की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में इस सेक्टर में बेहतर करने के लिए अनुकूल अवसर है।

इस घोषणा से उत्तर प्रदेश में बायो गैस उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। इससे पराली के निदान, प्रदूषण नियंत्रण और किसानों की आय में वृद्धि में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे।

Tags:
Next Story
Share it