ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग के लिए आवेदन शुरू, 19 फरवरी तक करें आवेदन

विज्ञान ने कृषि क्षेत्र में कई बदलाव लाए हैं। आज किसान अपनी फसल को बेहतर बनाने और बढ़ाने के लिए नई-नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।

ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग के लिए आवेदन शुरू, 19 फरवरी तक करें आवेदन
X

विज्ञान ने कृषि क्षेत्र में कई बदलाव लाए हैं। आज किसान अपनी फसल को बेहतर बनाने और बढ़ाने के लिए नई-नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। इनमें से एक तकनीक है ड्रोन का उपयोग। ड्रोन की मदद से किसान अपने खेतों की निगरानी कर सकते हैं, फसलों को सींच सकते हैं, रोगों और कीटों को रोक सकते हैं, और फसल की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

मुफ्त ड्रोन प्रशिक्षण एक ऐसी योजना है, जिसके तहत हरियाणा के किसानों और बेरोजगार युवाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग में उन्हें ड्रोन के बारे में सब कुछ बताया जाएगा, जैसे कि ड्रोन कैसे काम करता है, ड्रोन को कैसे चलाना है, ड्रोन के लिए कौन से नियम और कानून हैं, ड्रोन का कृषि में कैसे उपयोग करना है, आदि। इस ट्रेनिंग को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

मुफ्त ड्रोन प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट1 पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म में आपको अपना नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल, शिक्षा, आय, आदि जानकारी देनी होगी। आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपको कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।

Next Story
Share it