सरकारी 2 करोड़ की सब्सिडी खत्म होने से पहले करदो अप्लाई, ऐक्टिव किसान उठा लेते है इस स्कीम का फायदा

सरकारी 2 करोड़ की सब्सिडी खत्म होने से पहले करदो अप्लाई, ऐक्टिव किसान उठा लेते है इस स्कीम का फायदा
X

सरकारी 2 करोड़ की सब्सिडी खत्म होने से पहले करदो अप्लाई, ऐक्टिव किसान उठा लेते है इस स्कीम का फायदा

खेत खजाना : किसान भाइयों आज के इस लेख मे हम आपको भारत सरकार के एक ऐसे प्रोजेक्ट के बारे में बताएंगे जिसमें आपका लाखों का नहीं करोड़ों का फायदा हो सकता है । बहुत सारे साथी डेरी फार्मिंग करना चाहते हैं, डेरी शॉप्स पर काम करना चाहते हैं, डैरी शॉप खुद की बनाना चाहते हैं और लेकिन उन्हें पता नहीं है कि यह रास्ता कैसे तैयार होगा ? कैसे खुद का फायदा कर सकते हैं ।

तो किसान साथियों पशु पालक बागपत यूपी के अंदर जहां पर आपको सारी जानकारी मिलेगी चाहे आपको देरी की ट्रेनिंग लेनी हो या फिर आपको डेयरी प्रोसेसिंग चाहिए अगर आपने डेयरी भी कर ली डेयरी प्रोसेसिंग भी कर ली उसके बाद में माल को बेचना कैसे हैं ? कहां बेचना है ? कौन खरीदेगा इन सब के लिए भी पशु पालक बागपत यूपी साथ देगा और सबसे बड़ी बात होती है सब्सिडी की भारत सरकार की जो नई योजना है जिसमें आपको दो करोड रुपए तक की हर बंदे को 2 करोड़ की सहायता राशि मिल सकती है । योजना के बारे में भी आपके यहां पर पूरी इनफार्मेशन मिलेगी । इतना ही नहीं यहां पर पूरी हेल्प की जाती है आपकी पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जाती है और आपको पूरी सब्सिडी भी दिलवाई जाती है।

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें की सरकार के द्वारा यह राष्ट्रीय गोकुल मिशन चलाया जा रहा है जिसमें कि वह ब्रेड मल्टीप्लिकेशन फॉर्म के अंदर में 2 करोड रुपए तक की सहायता किसानों को दी जाती है । इस स्कीम में सबसे बड़ी बात यह की इसमें कोई भी अप्लाई कर सकता है चाहे महिला हो या फिर पुरुष कोई भी इंडिविजुअल स्कीम में अप्लाई कर सकता है । 2 करोड रुपए तक की सहायता किसानों के लिए इसमें की जाएगी ।

वहीं पशु पालक बागपत यूपी के पशुपालक अभिषेक ने बताया की सरकार द्वारा पशुपालन के लिए एक मध्यम किसानों के लिए कि हम सरकार से जुड़ने में किसानों की मदद करते है और उसमें पशुपालन में हम उनको सरकार द्वारा दी जा रही स्कीम दिलवाएंगे । उन्होंने बताया की इसमे छोटे से लेकर बड़ा किसान भी इसमें अप्लाई कर सकता है । अभी तक यह योजना ज्यादातर किसानों के पास पहुंच नहीं पा रही है और हम इसमें कोशिश यह कर रहे हैं कि यह योजना ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचे ।

उन्होंने बताया की हम 15 दिन का एक ट्रेनिंग कोर्स चला रहे है जिसमें पशुपालन से रिलेटेड किसानों को पशुओं की नस्ल सेलेक्ट करने में मदद करी जाएगी, पशुओ का जितना भी खान-पान है उनका चारा है सब कुछ यहां पर थियोरेटिकल और प्रैक्टिकल आपके सामने दिखाया जाएगा आपको सिखाया जाएगा और पशुओं की यह उसमें मिल्क पर आप कैसे कम कर सकते हैं कैसे दूध के उपज को आप बढ़ा सकते हैं अपने पशुओं पर और उसमें जितना भी पशुओं से हमें गोबर मिलता है गोबर से जो भी बायोगैस मैनेजमेंट में सरकार द्वारा मदद मिल सकती है वह हम किसानों को दिलवाएंगे और उनकी कमाई को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि पशुपालन को हमारे देश में बढ़ावा मिले

Tags:
Next Story
Share it