Baby Corn Cultivation: आज ही शुरू करें बेबी कॉर्न की खेती! बना देगी आपको लखपति, जानिए कैसे?

Baby Corn Cultivation: आज ही शुरू करें बेबी कॉर्न की खेती! बना देगी आपको लखपति, जानिए कैसे?
X

Baby Corn Crop: आजकल, मक्के की मांग सबसे अधिक है। अगर किसान बेबी कॉर्न से मक्के की खेती करते हैं, तो वे कम समय में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारें इसे प्रोत्साहित कर रही हैं। किसान इससे एक साल में तीन से चार बार मुनाफा कमा सकते हैं।

बेबी कॉर्न स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है और इसमें कीटनाशक दवाइयों का प्रभाव नहीं होता। यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, लोहा और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बेबी कॉर्न को सलाद, सूप, सब्जी, अचार, पकोड़ा, कोफ्ता, टिक्की, बर्फी, लड्डू, हलवा, और खीर में उपयोग किया जाता है।

बेबी कॉर्न की खेती

किसान बेबी कॉर्न की खेती दोमट मिट्टी में करेंगे, तो कम समय में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसकी पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करें.

फिर बाकी की दो-तीन जुताई किसान कल्टीवेटर में पाटा लगाकर करें.

किसान को इस बात का ध्यान रखना है कि बेबी कॉर्न की खेत में बुवाई करते समय खेत की मिट्टी में पर्याप्त नमी बनी होनी चाहिए.

बेबी कॉर्न की फसल को दो से तीन बार की सिंचाई की जरूरत पड़ती है.

पहली सिंचाई 20 दिन के बाद और फिर दूसरी सिंचाई तीसरी फूल आने से पहले करनी है.

बेबी कॉर्न की खेती के लिए उन्नत किस्में

यदि किसान बेबी कॉर्न की खेती से अधिक लाभ चाहते हैं, तो उन्हें इसकी उन्नत किस्मों का चयन करना चाहिए। उनके पास बी.एल.-42, प्रकाश, एच.एम.-4 और आजाद कमल जैसी किस्में हो सकती हैं, जो खेतों में उत्तम फलदारी कर सकती हैं।

बेबी कॉर्न की कब करें तुड़ाई

किसान को बेबी कॉर्न की फसल की तुड़ाई तीन से चार सेमी, रेशमी कोपलें आने पर तोड़ लेनी चाहिए. ध्यान रहे कि तुड़ाई को दौरान गुल्ली के ऊपर की पत्तियों को नहीं चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से यह लंबे समय तक चलते हैं.

बेबी कॉर्न की खेती से कमाई

किसान जब बेबी कॉर्न को अपने खेत में उत्तम तरीके से खेती हैं, तो उन्हें प्रति हेक्टेयर 40 से 50 हजार रुपये की नेट आमदनी हो सकती है। इसकी फसल को तीन से चार बार एक साल में ही तैयार किया जा सकता है। इस तरह, किसान बेबी कॉर्न से सालाना करीब 2 लाख रुपये से भी अधिक की आसानी से कमाई कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it