Banana Farming: शख्स ने केले की खेती से हुआ मालामाल! कमा डाले 90 लाख रुपये

Banana Farming: शख्स ने केले की खेती से हुआ मालामाल! कमा डाले 90 लाख रुपये
X

परंपरागत फसलों के बजाय, किसान अब कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों की खेती कर रहे हैं, और इसमें फलों की खेती भी शामिल है। महाराष्ट्र के सांगोला तालुका के एक किसान ने अपने अकेले केले की खेती से 81 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है।

जोखिम लेने का किसान को मिला फायदा

सोलापुर जिले के सांगोला तालुका को अनार उत्पादन क्षेत्र के रूप में जाना जाता है और यहां के अनार को जीआई टैग भी मिला है। तब भी, एक किसान ने जोखिम उठाते हुए अनार की जगह केले की खेती करने का फैसला किया है। इस उदारता ने उन्हें अच्छे इनाम के साथ उत्तराधिकारी बनाया है। उन्होंने केले की खेती से सिर्फ 9 महीने में 81 लाख रुपये कमा लिए हैं।

6 एकड़ का खर्च काटकर 81 लाख रुपये का मुनाफा

पहले, प्रताप लेंडवे अनार की खेती करते थे, लेकिन कई बीमारियों के लगने के बाद, एक दोस्त की सलाह पर उन्होंने केले की खेती करने का निर्णय लिया। उन्होंने 6 एकड़ में केले की खेती शुरू की, जिसमें एक केले के पौधे को लगाने में 125 रुपये का खर्च आया। 6 एकड़ क्षेत्र में केले की खेती करने के लिए, उन्हें 9 लाख रुपये का खर्च करना पड़ा। केले की खेती के बाद, सिर्फ 9 महीनों में उन्होंने पूरी रकम मुनाफा किया। उन्होंने इस फसल से कुल 90 लाख रुपये कमाए।

प्रति एकड़ 50 टन की उपज

प्रताप लेंडवे ने 6 एकड़ में केले लगाए थे. प्रति एकड़ 50 टन की उपज हासिल हुई. 6 एकड़ में 300 टन. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में व्यापारियों को 35 रुपये प्रति किलो की दर से केले बेचे. इससे उन्हें 6 एकड़ से 90 लाख रुपये की कमाई हुई. प्रताप लेंडवे कहते हैं कि वह केले की खेती वैज्ञानिक तरीके से करते हैं. साथ ही फसलों को ड्रिप सिंचाई के जरिए पानी दिया जाता है. प्रताप लेंडवे के मुताबिक केले के एक गुच्छे का वजन 55 से 60 किलो होता है.

Tags:
Next Story
Share it