Banana Farming: किसान हुआ मालामाल! केले की खेती से कमा डाले 90 लाख रुपये

Banana Farming: किसान हुआ मालामाल! केले की खेती से कमा डाले 90 लाख रुपये
X

किसानों ने परंपरागत फसलों के बजाय अब कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों की खेती करना शुरू कर दिया है। फलों की खेती इसी में शामिल है। महाराष्ट्र के सांगोला तालुके के एक किसान ने अकेले केले की खेती से 81 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है।

जोखिम लेने का किसान को मिला फायदा

सांगोला तालुका, सोलापुर जिले, अनार उत्पादन क्षेत्र के रूप में जाना जाता है और यहां के अनार को जीआई टैग भी प्राप्त है। हालांकि, एक किसान ने जोखिम उठाते हुए अनार की जगह केले की खेती करने का निर्णय लिया है। उन्होंने इस जोखिम का इनाम पाया है, क्योंकि केले की खेती से उन्होंने मात्र 9 महीनों में 81 लाख रुपये कमाए हैं।

6 एकड़ का खर्च काटकर 81 लाख रुपये का मुनाफा

प्रताप लेंडवे पहले अनार की खेती करते थे, लेकिन कई बीमारियों के होने के बाद, एक दोस्त की सलाह पर उन्होंने केले की खेती करने का फैसला किया। उन्होंने 6 एकड़ में केले की फसल लगाई, जिसमें एक केले के पौधे की लागत 125 रुपये थी। कुल में, उन्हें केले लगाने के लिए 9 लाख रुपये खर्च करने पड़े। इस निवेश के बाद, वे सिर्फ 9 महीनों में कमाई की शुरुआत कर दी। उन्होंने इस फसल से कुल 90 लाख रुपये कमाए।

प्रति एकड़ 50 टन की उपज

प्रताप लेंडवे ने 6 एकड़ में केले लगाए थे. प्रति एकड़ 50 टन की उपज हासिल हुई. 6 एकड़ में 300 टन. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में व्यापारियों को 35 रुपये प्रति किलो की दर से केले बेचे. इससे उन्हें 6 एकड़ से 90 लाख रुपये की कमाई हुई. प्रताप लेंडवे कहते हैं कि वह केले की खेती वैज्ञानिक तरीके से करते हैं. साथ ही फसलों को ड्रिप सिंचाई के जरिए पानी दिया जाता है. प्रताप लेंडवे के मुताबिक केले के एक गुच्छे का वजन 55 से 60 किलो होता है.

Tags:
Next Story
Share it