बासमती धान ने अपनी खुशबू से बिखेरी किसानों के चेहरे पर खुशियां, भाव पहुंचे 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल, विदेशी डिमांड ने बढ़ाई मार्केट

किसानों का कहना है कि इस बार बासमती का भाव 7 हजार रूपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है, जो पिछले सालों की तुलना में अधिक है।

बासमती धान ने अपनी खुशबू से  बिखेरी किसानों के चेहरे पर खुशियां, भाव पहुंचे 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल, विदेशी डिमांड ने बढ़ाई मार्केट
X

बासमती धान ने अपनी खुशबू से बिखेरी किसानों के चेहरे पर खुशियां, भाव पहुंचे 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल, विदेशी डिमांड ने बढ़ाई मार्केट

हरियाणा के करनाल जिले का तरावड़ी क्षेत्र बासमती धान की खेती बिक्री में नया रिकॉर्ड बना लिया है। इस खेती के माध्यम से न हीं सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी इसकी मांग बढ़ रही है और भारतीय किसानों के चेहरे मुस्करा रहे हैं.

बासमती धान की खेती

हरियाणा के करनाल जिले का तरावड़ी क्षेत्र बासमती धान की खेती के लिए अत्यंत प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र के किसानों ने बताया कि यहां से उगाए गए बासमती धान को 'सुगंध बासमती' के नाम से भी जाना जाता है। यहां का तरावड़ी बासमती खासी डिमांड में है और इसकी खुशबू पड़ोसियों तक मोहित कर देती है।

विदेशों में बढ़ती मांग

बासमती धान की बहुत सी किस्में बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन तरावड़ी बासमती का अलग ही क्रेज है। इस क्षेत्र से बासमती चावल का निर्यात यूरोप, अमेरिका, खाड़ी देशों में किया जाता है और इसका जलवा विदेशी बाजारों में बढ़ती मांग से हो रहा है।

रिकॉर्ड भाव

किसानों का कहना है कि इस बार बासमती का भाव 7 हजार रूपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है, जो पिछले सालों की तुलना में अधिक है। इस ऊंचे भाव के साथ, किसानों के चेहरों पर खुशी का आभास है, और यह उन्हें समृद्धि की ओर एक कदम और बढ़ने का संकेत है।


Tags:
Next Story
Share it