गुलाब-गेंदा की खेती से बनें लखपति, जानें उन्नत तरीके आप भी लाखों रुपए कमा सकते हैं?

आपको पता है कि गुलाब और गेंदे के फूलों की खेती से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं? यह सच है, अगर आप इन फूलों की खेती को वैज्ञानिक तरीके से करें तो आपको बाजार में अच्छी कीमत मिलेगी और आपकी आय बढ़ जाएगी.

गुलाब-गेंदा की खेती से बनें लखपति, जानें उन्नत तरीके आप भी लाखों रुपए कमा सकते हैं?
X

आपको पता है कि गुलाब और गेंदे के फूलों की खेती से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं? यह सच है, अगर आप इन फूलों की खेती को वैज्ञानिक तरीके से करें तो आपको बाजार में अच्छी कीमत मिलेगी और आपकी आय बढ़ जाएगी. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गुलाब-गेंदा की खेती कैसे करें, कौन सी किस्में उगाएं, कैसे देखभाल करें और कैसे बेचें।

गुलाब-गेंदा की खेती

गुलाब और गेंदे के फूलों की खेती भारत में कई राज्यों में की जाती है, लेकिन उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में इसका अधिक उत्पादन होता है। इन फूलों की खेती के लिए आपको एक ऐसी जगह चुननी होगी जहां पर अच्छी धूप, नमी और तापमान हो। आपको एक ऐसी मिट्टी चुननी होगी जिसमें जलोढ़ता कम हो और उर्वरकता ज्यादा हो। आपको अपने खेत को अच्छी तरह से जोतना, खाद डालना, सिंचाई करना और कीटनाशक लगाना होगा।

गुलाब की खेती

गुलाब के फूलों की खेती के लिए आपको अपने खेत में गुलाब के पौधे लगाने होंगे। गुलाब के पौधे आप नर्सरी से खरीद सकते हैं या अपने पुराने पौधों से काटिंग लेकर लगा सकते हैं। गुलाब के पौधे को लगाने के लिए आपको खेत में 30 से 45 सेमी की गहराई तक गड्ढे खोदने होंगे। गड्ढों के बीच की दूरी 60 से 90 सेमी होनी चाहिए। गड्ढों में आपको वर्मी कंपोस्ट, गोबर की खाद और रेत मिलाकर भरना होगा। फिर आपको गुलाब के पौधे को गड्ढे में रखकर धीरे-धीरे मिट्टी से ढकना होगा। आपको पौधे को अच्छी तरह से सिंचित करना होगा।

गुलाब के पौधे को लगाने के बाद आपको उनकी देखभाल करनी होगी। आपको पौधों को नियमित रूप से सिंचाई करनी होगी। आपको पौधों के आसपास की खरपतवार को हटाना होगा। आपको पौधों पर कीड़े और रोगों का नियंत्रण करना होगा। आपको पौधों को नीम के तेल, कार्बन दाइजीन, मेटालिक्जिन जैसे कीटनाशकों से छिड़काव करना होगा। आपको पौधों को नियमित रूप से चटाई करना होगा। चटाई का मतलब है कि आपको पौधों की शाखाओं को काटकर उनका आकार और विकास बेहतर बनाना होगा।

गुलाब के फूलों की खेती से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। गुलाब के फूलों की मांग बाजार में हमेशा रहती है। गुलाब के फूलों को आप फूलों के विक्रेताओं, फूलों के डेकोरेटरों, फूलों के उत्पादकों और फूलों के आयातकों को बेच सकते हैं। गुलाब के फूलों का उपयोग शादियों, त्योहारों, पूजाओं, उपहारों और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है।

Tags:
Next Story
Share it