मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, युवाओं को दिया खास तोहफा, जानिए क्या है सीएम इंटर्नशिप योजना?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन
X

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुशासन दिवस 2024 कार्यक्रम को संबोधित किया

सीएम इंटर्नशिप योजना क्या है?

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुशासन दिवस 2024 पर युवाओं के लिए एक नई योजना की घोषणा की है. इस योजना का नाम है सीएम इंटर्नशिप योजना। इस योजना के तहत, राज्य के तकनीकी शिक्षा या उच्च शिक्षण संस्थानों में अंतिम वर्ष के शोध छात्रों को अन्य संस्थानों या उद्योगों के साथ इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इस दौरान, उन्हें आधा वेतन सरकार और आधा वेतन संबंधित उद्योग देगा। इससे उन्हें अपने क्षेत्र में अनुभव और रोजगार प्राप्त होगा।

सीएम इंटर्नशिप योजना के लाभ

  • सीएम इंटर्नशिप योजना के अनेक लाभ हैं, जैसे कि:
  • यह युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा।
  • यह उन्हें अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने और उन्नत करने का अवसर देगा।
  • यह उन्हें अपने इंटरेस्ट के अनुसार उद्योग या संस्थान चुनने की आजादी देगा।
  • यह उन्हें अपने शोध कार्य को व्यावहारिक रूप से लागू करने का अनुभव देगा।
  • यह उन्हें नेटवर्किंग और संबंध बनाने का मंच प्रदान करेगा।

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुशासन दिवस 2024 कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सी.एम लखनऊ. सुशासन दिवस 2024 पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में हमने सीएम इंटर्नशिप योजना शुरू की है, जिसके तहत तकनीकी शिक्षा या उच्च शिक्षा संस्थान में अंतिम वर्ष के शोध छात्रों को सरकार से आधा वेतन मिलेगा और आधा वेतन संबंधित द्वारा भुगतान किया जाएगा। उद्योग। पढ़ाई के अंतिम वर्ष में ही विद्यार्थियों को रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

सुशासन दिवस 2024 कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एमएसएमई क्लस्टर अच्छे औद्योगिक निवेश का आधार प्रदान करते हैं। इस मामले में यूपी भाग्यशाली था, लेकिन दशकों से इन एमएसएमई समूहों की उपेक्षा की गई थी। उनके पास न तकनीक थी, न बाज़ार, न पैकेजिंग की सुविधा, वे बर्बादी की कगार पर थे। बंद कर रहे। एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए हमने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना शुरू की और आज, राज्य के सभी 75 जिलों में ओडीओपी योजना के तहत एक अनूठा उत्पाद है। ओडीओपी के माध्यम से, हमने 9.6 मिलियन एमएसएमई को पुनर्जीवित किया है।

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, युवाओं को दिया खास तोहफा, जानिए क्या है सीएम इंटर्नशिप योजना?

युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वर्ष के बजट में हमने नये उद्यमियों के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। हम उन युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेंगे जो विशेष कौशल प्रशिक्षण के साथ उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं। हर साल हमारा लक्ष्य इस योजना को 10 मिलियन युवा उद्यमियों तक ले जाना है। हम पहले चरण में 5 लाख रुपये, दूसरे चरण में 7.5 लाख रुपये और तीसरे चरण में 10 लाख रुपये तक की सहायता प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन

Tags:
Next Story
Share it