मटर की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी सूचना! मटर की खेती में आई ये नई बीमारी

मटर की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी सूचना! मटर की खेती में आई ये नई बीमारी
X

मटर की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी सूचना! मटर की खेती में आई ये नई बीमारी

खेत खजाना, चण्डीगढ़: किसान भाइयों फिलहाल मटर की खेती का सीजन चल रहा है । ऐसे में मटर की खेती में एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है । अधिकतर किसानों को एक बीमारी के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है । इस नई बीमारी की खोज करते हुए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh Haryana Agricultural University, Hisar) हिसार के वैज्ञानिकों ने कृषि विज्ञान में एक बड़ी सफलता हासिल की है। वैज्ञानिकों ने मटर की एक नई बीमारी की खोज की है जिसका कारक जीवाणु ‘कैंडिडैटस फाइटोप्लाज्मा एस्टेरिस (16 एस.आर. 1) है। यह खोज न केवल हरियाणा बल्कि पूरे भारतीय कृषि विज्ञान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस नई बीमारी की पहचान और अध्ययन को अमेरिकन फाइटोपैथोलॉजिकल सोसाइटी (ए.पी.एस) द्वारा मान्यता प्राप्त है जो पौधों से जुड़ी बीमारियों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संगठन है। इस संगठन ने वैज्ञानिकों की शोध रिपोर्ट को अपने जर्नल ‘प्लांट डिजीज’ में प्रकाशित किया है।

वहीं इसकी जानकारी देते हए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बी.आर. काम्बोज ने बताया कि यह खोज कृषि विज्ञान में एक नई दिशा प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि फरवरी 2023 में हिसार के सेन्ट्रल स्टेट फार्म में मटर की फसल में इस बीमारी के लक्षण पहली बार देखे गए थे। इस बीमारी के कारण मटर के पौधे बौने और झाड़ीदार हो गए थे, जिससे फसल की उत्पादकता पर गंभीर प्रभाव पड़ा था।

डॉ. काम्बोज ने यह भी कहा कि बदलते कृषि क्षेत्र में फसलों के उभरते खतरों की समय पर पहचान और उनके नियंत्रण के लिए शोध और विकास कार्यक्रमों की आवश्यकता है। इस खोज से न केवल बीमारी की जल्द पहचान संभव होगी बल्कि इससे योजनाबद्ध प्रजनन कार्यक्रमों के विकास में भी मदद मिलेगी।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh Haryana Agricultural University, Hisar) हिसार की इस खोज से कृषि विज्ञानियों को नई बीमारियों के खिलाफ लड़ाई लड़ने में अधिक सहयोग मिलेगा ।

Tags:
Next Story
Share it