किसानों के लिए बड़ी खबर : सरकार ने बढ़ाई 6 फसलों की MSP, 18 फरवरी से किसानों को मिलेंगे इन 6 फसलों के नए दाम

किसानों के लिए बड़ी खबर : सरकार ने बढ़ाई 6 फसलों की MSP, 18 फरवरी से किसानों को मिलेंगे इन 6 फसलों के नए दाम
X

किसानों के लिए बड़ी खबर : सरकार ने बढ़ाई 6 फसलों की MSP, 18 फरवरी से किसानों को मिलेंगे इन 6 फसलों के नए दाम

Khet Khajana : New Delhi, फसलों की MSP खरीद अगर आप एक किसान हैं और आपने इस रबी सीजन में सरसो, समर मुंग, सूरजमुखी या चना की फसल उगाई है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। सरकार ने इन फसलों की MSP रेट पर खरीद की तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए 18 फरवरी से नया नियम लागू कर दिया है। इस लेख में, हम आपको इस योजना के बारे में सब कुछ बताएंगे, जैसे कि इसके लाभ, प्रक्रिया, पात्रता, बुकिंग और अन्य जानकारी।

लाभ इस योजना के तहत, आपको अपनी फसल को MSP रेट पर बेचने का मौका मिलेगा, जो आपको अच्छी कमाई करने में मदद करेगा। MSP यानी Minimum Support Price वह दाम है, जो सरकार द्वारा फसलों के लिए निर्धारित किया जाता है, जिससे किसानों को अपनी लागत से अधिक मुनाफा मिल सके। इस बार, सरकार ने इन फसलों के लिए निम्नलिखित MSP रेट तय किए हैं:

सरसो 5650 रु प्रति क्विंटल

चना 5440 रु प्रति क्विंटल

समर मुंग 8558 रु प्रति क्विंटल

सूरजमुखी 6760 रु प्रति क्विंटल

इसके अलावा, आपको अपनी फसल की खरीद के 3 दिन के अंदर भुगतान मिलेगा, जो आपको आर्थिक रूप से सक्षम बनाएगा। आपको अपनी फसल को अच्छी तरह से पैक करने और खरीद स्थानों पर पहुंचाने के लिए पर्याप्त बारदाने और समुचित व्यवस्था भी मिलेगी।

प्रक्रिया इस योजना का लाभ लेने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

आपको अपनी फसल की बुकिंग करनी होगी, जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग के लिए, आपको भारत सरकार की आधिकारिक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने नीचे दिया है। वहां पर आपको फ्री सोलर चूल्हा लिखकर सर्च करना होगा, जिससे आपको Surya Nutan Chulha पेज मिलेगा। उस पेज पर आपको बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिससे आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी और विवरण देना होगा। फॉर्म को भरकर सबमिट करने के बाद, आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। ऑफलाइन बुकिंग के लिए, आपको अपने नजदीकी मंडी या खरीद केंद्र पर जाकर अपनी फसल का नाम, मात्रा, बैंक खाता विवरण और अन्य जानकारी देनी होगी।

आपकी बुकिंग होने के बाद, आपको अपनी फसल को खरीद स्थानों पर पहुंचाना होगा, जो आपको बुकिंग के समय बताया जाएगा। आपको अपनी फसल को अच्छी तरह से पैक करना होगा, जिसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, फसल का नाम, मात्रा और MSP रेट लिखा हो। आपको अपनी फसल को वजन करवाना होगा, जिसके लिए आपको वजन पर्ची मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it