मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी: मोटे अनाज की खेती पर सरकार देगी 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि

इस योजना के अंतर्गत, श्रीअन्न यानी कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार, बाजरा, कंगनी, संवा, और चेना के उत्पादन करने वाले किसानों को प्रति किलो 10 रुपये दिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी: मोटे अनाज की खेती पर सरकार देगी 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि
X

मध्य प्रदेश के नए सीएम, मोहन यादव ने किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला किया है। उन्होंने राज्य के कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार और बाजरा जैसे मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रति किलो 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। इसका मकसद है कि किसानों को बेहतरीन मूल्य मिले और उन्हें मोटे अनाज की खेती करने के लिए प्रेरित किया जाए।

इस नई पहल से मध्य प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस योजना के अंतर्गत, श्रीअन्न यानी कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार, बाजरा, कंगनी, संवा, और चेना के उत्पादन करने वाले किसानों को प्रति किलो 10 रुपये दिए जाएंगे। यह पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना को शुरू किया है जिसका मुख्य उद्देश्य मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को समर्थन प्रदान करना है। इस सालाना प्रोत्साहन राशि से किसानों को बड़ी मदद मिलेगी और इससे मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा मिलेगा।

मध्य प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत मोटे अनाजों की खेती होने वाले किसानों को प्रति किलो 10 रुपये मिलेंगे। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी, जिससे किसानों को अच्छा मौका मिलेगा अच्छी खेती करने के लिए।

इस योजना के तहत इन जिलों में बढ़ेगी मोटे अनाज की खेती:

मंडला

डिंडोरी

बालाघाट

शहडोल

अनूपपुर

बैतूल

छिंदवाड़ा

सीधी

सिंगरौली

यह जिले मोटे अनाज की खेती में अग्रणी हैं और इस योजना से यहां के किसानों को बड़ा लाभ होगा। इससे मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा मिलेगा और भारतीय बाजार में भी इसकी बढ़ती मांग होगी।

सीधे नकदी समर्थन के साथ-साथ, तेंदूपत्ता संग्रहण दर भी इस योजना के अंतर्गत बढ़ाई जा रही है। इससे किसानों को प्रतिबोरा 4000 रुपये तक मिलेगा, जो कि इस क्षेत्र में काम करने वालों के लिए एक अच्छा सुनहरा मौका होगा।

मोटे अनाजों के खास गुण और फायदे के बारे में बात करते हुए, यह बेहतर पोषण स्रोत हैं और इसमें अनेक प्रकार के खनिज और मिनरल्स होते हैं। इसका नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है और कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

साथ ही, इस योजना से लोगों के बीच मोटे अनाज के प्रति जागरूकता बढ़ेगी, जिससे इसकी मांग और उपयोग में वृद्धि होगी। यह स्थानीय किसानों को नए अवसर प्रदान करेगा और कृषि सेक्टर को मजबूती प्रदान करेगा।

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए यह एक सुखद समाचार है कि सरकार ने मोटे अनाज की खेती करने वालों को 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। इससे किसानों को बेहतरीन मूल्य मिलेगा और उन्हें और भी उत्साहित किया जाएगा मोटे अनाज की खेती करने के लिए। इसके अलावा, यह एक कदम है भारतीय कृषि सेक्टर को मजबूत बनाने की दिशा में।

Tags:
Next Story
Share it