यूपी के किसानों के लिए बड़ी खबर! अब रबी फसल की बुआई से पहले सभी जिलों में होगा ये काम, योगी सरकार ने किया ऐलान

यूपी के किसानों के लिए बड़ी खबर! अब रबी फसल की बुआई से पहले सभी जिलों में होगा ये काम, योगी सरकार ने किया ऐलान
X

Digital Crop Survey: उत्तर प्रदेश सरकार ने फसलों के सटीक आंकड़े जुटाने के लिए डिजिटल क्रॉप सर्वे का समर्थन किया है। इसके अंतर्गत रबी, खरीफ और जायद सीजन में बोई जाने वाली फसलों का फील्ड-टू-फील्ड सर्वे किया जाता है। रबी सीजन की फसलों की बुआई से पहले, यूपी सरकार ने किसानों की मदद के लिए जिला हेल्पडेस्क बनाने का आदेश दिया है, जो दिसंबर माह के अंत तक शुरू होगा। इसके साथ ही, टीम के सदस्यों के नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल भी साझा किया जाएगा।

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने जिलों को निर्देश दिया है कि वे अपने मौजूदा खरीफ सर्वेक्षकों को 20 दिसंबर 2023 तक सक्रिय करें (जो वर्तमान में पोर्टल पर अनुपलब्ध हैं)। इसके साथ ही, नए सर्वेक्षकों के लिए क्रेडेंशियल भी दिसंबर अंत तक तैयार किए जाने हैं।

इसके साथ ही ये भी निर्देश दिया गया है कि प्रशिक्षण ऐप पर अभ्यास होता रहना चाहिए. हाल ही में जिला और एनआईसी लेवल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है. बजट आवंटन की प्रक्रिया भी जारी है. सर्वेक्षकों का बैंक खाता पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है ताकि उनके खरीफ मानदेय का भुगतान 31 दिसंबर, 2023 से पहले किया जा सके.

Tags:
Next Story
Share it