Bihar News: किसान हुआ नींबू की खेती से मालामाल! हर साल होगी लाखों में कमाई, जानिए सफलता की पूरी कहानी

Bihar News: किसान हुआ नींबू की खेती से मालामाल! हर साल होगी लाखों में कमाई, जानिए सफलता की पूरी कहानी
X

सीडलेस लेमन, यानी बिना बीजबटाए गए नींबू, की खेती से किसान सालाना लाखों रुपया कमा सकते हैं। मुजफ्फरपुर में एक किसान इस तकनीक का उपयोग करके बिना बीजबटाए गए नींबू की खेती कर, सालाना लाखों रुपये का आय दर्ज कर रहा है। एक एकड़ में 440 पौधे लगे होते हैं, जिनकी कुल लागत मात्र 40 हजार रुपये होती है। तीसरे वर्ष से, प्रति पौधा सालाना लगभग 2000 नींबू का फल देता है। मुजफ्फरपुर के किसान अनिल कुमार खुद बीज रहित नींबू की खेती कर रहे हैं और इस तकनीक को दूसरे किसानों को सिखा रहे हैं।

पारंपरिक नींबू से फायदेमंद है सीडलेस लेमन

मुजफ्फरपुर के पानापुर गांव के किसान अनिल कुमार एक एकड़ में बीज रहित नींबू की खेती कर रहे हैं। उनके अनुसार, पारंपरिक नींबू की तुलना में बीज रहित नींबू के पौधों में अधिक फल आते हैं। उनकी खेती में एक गुच्छे में लगभग 12-14 नींबू के फल होते हैं। नींबू की इस खेती से किसान सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं। अनिल ने बताया कि एक एकड़ में 440 पौधे लगते हैं और प्रति पौधा कम से कम दो हजार फल देता है। अगर यह 50 पैसे की दर से भी आएगा तो कम से कम एक हजार एक पौधे से आमदनी होगी।

नींबू की खेती कर कमाएं इतना मुनाफा

एक एकड़ में 440 पौधे लगते हैं और एक पेड़ पर कम से कम दो हजार फल लगते हैं. अगर यह 50 पैसे की दर से भी आएगा तो कम से कम एक हजार एक पौधे से आमदनी होगी. एक एकड़ में 440 पौधे लगते हैं. ऐसे में किसान को प्रति एकड़ कम से कम 440 हजार रुपये की कमाई होगी और लागत सिर्फ 40 हजार रुपये प्रति एकड़ है. इसमें खासियत यह है कि पहले साल से फल आना शुरू हो जाता है और दूसरे साल से फल बेहतर मात्रा में आने लगता है. तीसरे साल से एक पेड़ पर दो हजार फल जरूर लगते हैं.

दूसरे गांव के किसान भी ले रहे इसकी जानकारी

सिडलेश नींबू की चर्चा सुनकर आसपास के जिलों से भी किसान इसे समझने और पौधा खरीदने आ रहे हैं. वैशाली जिले के भगवानपुर प्रखंड के असोई गांव से आए किसान देवांशु ने कहा कि जब उन्होंने सिडलेश नींबू के बारे में सुना तो देखने आए कि इसकी खेती कैसे होती है. साथ ही उन्होंने इसकी खेती और आय के बारे में भी जाना.

पटना से आए राजीव गुप्ता ने कहा कि हम सिडलेश नींबू के बारे में जानकारी लेने आए हैं और हमने इसके बारे में जाना है, हम इसकी खेती करेंगे और इसका कारोबार बढ़ाएंगे.

Tags:
Next Story
Share it