हरियाणा की पहली नमो ड्रोन दीदी बनी बिमला सिंवर, तीन सौ एकड़ में किया नैनो यूरिया का छिड़काव

हरियाणा की पहली नमो ड्रोन दीदी बनी बिमला सिंवर, तीन सौ एकड़ में किया नैनो यूरिया का छिड़काव
X

सिरसा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू किया गए नमो ड्रोन दीदी बनाने की योजना के तहत हरियाणा में सबसे पहले सिरसा की बिमला सिंवर ने प्रशिक्षण लेकर ड्रोन दीदी का खिताब हासिल किया। प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने प्रदेशभर की साक्षी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 70 महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिलवाया। जोकि योजना का लाभ लेकर स्वयं आजीविका कमा रही है। वहीं बिमला सिंवर ने जिले में 300 एकड़ में नैनो यूरिया का ड्रोन से छिड़काव किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए सिरसा निवासी बिमला सिंवर ने आवेदन किया। ड्रोन दीदी चयन प्रक्रिया में बिमला सिंबर को 100 में से 80 अंक मिले।

जिसके बाद उनकी नवंबर माह में करनाल में स्थित दृश्य सेंटर में आठ दिवसीय ट्रेनिंग हुई। ट्रेनिंग देने के बाद सरकार की ओर से बिमला सिंवर को ड्रोन भी दिया गया। जिसका गेहूं की फसल में नैनो यूरिया का छिड़काव करने के इस्तेमाल में लाया गया। सीजन के दौरान बिमला सिंवर ने जिले में करीब 300 एकड़ में नैनो यूरिया का छिड़काव किया है। प्रति एकड़ सरकार की तरफ से 400 रुपये और किसान की तरफ से नैने यूरिया की 100 रुपये राशि सरकार के पोर्टल पर जमा करवाई गई है।

जिसके बाद अब चान के सीजन में भी नैनों यूरिया का ड्रोन से छिड़काव किया जाएगा। भविष्य में ड्रोन की प्रभस्यकता व किसानों की जरूरत को लेकर लिया था प्रशिक्षण नहीं बिमला सिंवर ने बताया कि भक्रिय में ड्रोन की आवश्यकता को देखते हुए उन्होंने इसका प्रशिक्षण लेने का फैसला लिया था। इससे किसानों का काम आसान होने के साथ ही पाने, पर्यावरण सहित अन्य कई तरह के लाभ होंगे।

उनकी तरफ से पहले ही साक्षी स्वयं सहायता समूह के तहत महिलाओं को अपने साथ जोड़ने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा था। प्रशिक्षण लेने के बाद यह प्रदेशभर की 150 महिलाओं को प्रशिक्षण दिलवाने के लिए मानेसर में लेकर पहुंची थी।

जिनमें से प्रदेशभर की 70 महिलाओं का चयन हुआ और उन्हें ड्रोन का प्रशिक्षण दिलवाया गया है। बेहतरीन कार्य करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की और से देशभर को तीन महिलाओं को सम्मानित किय गण है। जिनमें पूरे हरियाणा से वह भी शामिल थी।

Tags:
Next Story
Share it