बिहार की धाकड़ महिला किसान: 4 बीघा जमीन में 11 सब्जियों की खेती, हर हफ्ते 15 हजार की कमाई

बिहार की धाकड़ महिला किसान: 4 बीघा जमीन में 11 सब्जियों की खेती, हर हफ्ते 15 हजार की कमाई
X

बिहार की धाकड़ महिला किसान: 4 बीघा जमीन में 11 सब्जियों की खेती, हर हफ्ते 15 हजार की कमाई

खेत खजाना : बेगूसराय, बिहार - बिहार के बेगूसराय जिले की महिलाएं अपनी मेहनत और संघर्ष से साबित कर रही हैं कि वह भी खेती-किसानी में पुरुषों के साथ हो सकती हैं, और इसमें माहिर हो सकती हैं। ग्राम मटिहानी की कुमकुम देवी एक ऐसी उदाहरण हैं जो अपनी मेहनत से नहीं सिर्फ अपने परिवार का पेट भर रही हैं, बल्कि हर हफ्ते 15 हजार रुपये की कमाई भी कर रही हैं।

कुमकुम देवी ने पिछले 11 वर्षों से विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती कर रही हैं और इससे न केवल खुद की आर्थिक स्थिति सुधारी है, बल्कि उन्होंने अपने परिवार को भी सुरक्षित भविष्य की दिशा में मदद की है।

पुरुषों के वर्चस्व को मान्यता प्राप्त करने वाली रुझानों के बावजूद, बिहार की इस धाकड़ महिला किसान ने खुद को सिद्ध किया है कि किसी भी क्षेत्र में महिलाएं महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उनकी मेहनत और संघर्ष ने समाज में एक सकारात्मक संदेश भेजा है।

कुमकुम देवी ने बताया कि उनका परिवार पहले काफी गरीब था, और पति की परंपरागत खेती से कोई विशेष कमाई नहीं हो रही थी। उन्होंने इस स्थिति को बदलने के लिए राष्ट्रीय बागवानी योजना के तहत केले के बीजों की खोज की और इसके परिणामस्वरूप अब वह 4 बीघा जमीन में 11 प्रकार की सब्जियों की खेती कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि उन्होंने जीविका से 2 लाख रुपये का लोन लिया और इसे सब्जी और केले की खेती में लगाया। उनकी मेहनत ने उन्हें हर हफ्ते 15 हजार रुपये तक कमाई करने का मौका दिया है। सब्जियों की बाजार में बिक्री से उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारा है और अब वह धन से कर्ज को भी धीरे-धीरे चुका रही हैं।

कुमकुम देवी ने बताया कि वह केवल सब्जी बागवानी ही नहीं कर रहीं, बल्कि वह आमदनी के लिए कागजी नींबू भी बनाती हैं जो प्रतिमाह 5 हजार रुपये तक की आय प्रदान करता है।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि महिलाएं न केवल घर के कामों में माहिर हो सकती हैं, बल्कि वे खेती जैसे पुरुषों के डोमेन में भी अपने दम पर अपना स्थान बना सकती हैं। कुमकुम देवी की मेहनत और संघर्ष से उज्जवल भविष्य की दिशा में एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत हो रहा है, जो हमें समाज में सामाजिक समरसता और महिलाओं के समर्थन की आवश्यकता को समझाता है।

Tags:
Next Story
Share it