बजट 2024: किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें कौन सी योजना से होगा फायदा

बजट 2024: किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें कौन सी योजना से होगा फायदा
X

बजट 2024: किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें कौन सी योजना से होगा फायदा

खेत खजाना : नई दिल्ली, बजट 2024 में किसानों के लिए क्या है खास? यह सवाल हर किसान के मन में है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस बजट से उम्मीद है कि सरकार किसानों को कई लोक-लुभावने ऐलानों के साथ अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगी। आइए जानते हैं कि बजट 2024 में किसानों को कौन सा तोहफा मिल सकता है।

बजट 2024: पीएम किसान योजना में बढ़ेगी किस्त

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकार हर साल 6,000 रुपये की सहायता राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। यह राशि तीन किस्तों में मिलती है। लेकिन अब रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार इस राशि को बढ़ाने का फैसला कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार पीएम किसान योजना की किस्त को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 9,000 रुपये कर सकती है। इससे किसानों को हर साल 3,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

बजट 2024: महिला किसानों को मिलेगा अतिरिक्त लाभ

सरकार ने महिला किसानों को भी विशेष ध्यान देने का इरादा बनाया है। सूत्रों के मुताबिक सरकार महिला किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 9,000 रुपये की बजाय 12,000 रुपये की सहायता राशि दे सकती है। इससे महिला किसानों को 3,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। इसके अलावा महिला किसानों को कृषि कर्ज भी दूसरों के मुकाबले एक प्रतिशत कम ब्याज दर पर मिलेगा।

बजट 2024: अन्य क्षेत्रों पर भी होगा फोकस

बजट 2024 में सरकार किसानों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों पर भी फोकस करेगी। विशेषकर इन्फ्रास्ट्रक्चर, रेलवे, हेल्थकेयर और रोजगार के क्षेत्र में सरकार के पास बड़े प्लान हो सकते हैं। इसके अलावा सरकार आयुष्मान भारत योजना को भी बढ़ावा दे सकती है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। सरकार इस राशि को बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर सकती है।

Tags:
Next Story
Share it