Building a house : सीमेंट और सरिया की कीमतों में गिरावट: घर बनाना होगा और भी आसान!

Building a house : सीमेंट और सरिया की कीमतों में गिरावट: घर बनाना होगा और भी आसान!
X

Building a house : सीमेंट और सरिया की कीमतों में गिरावट: घर बनाना होगा और भी आसान!

Building a house : खेत खजाना, नई दिल्ली, घर बनवाने का प्लान बनाना हुआ और भी आसान! नवंबर महीने में त्योहारों और चुनावों के कारण सीमेंट, सरिया, और घर बनाने में लगने वाले सामग्री की मांग में गिरावट आई है। सितंबर और अक्टूबर में सीमेंट की कीमतें लगभग 20% बढ़ी थीं।

क्या है सीमेंट की वर्तमान लागत?

देश में 50 किलो बोरी सीमेंट का औसत मूल्य 382 रुपये है, और इसकी कीमतें सितंबर से 5% अधिक हैं, जो दिसंबर में और बढ़ सकती हैं। फेस्टिवल सीजन में दिल्ली एनसीआर में खरीददारी कम हुई है, जबकि बिहार और झारखंड में घर बनाने की कीमतें बढ़ी हैं, वहीं वेस्ट बंगाल और ओडिशा में गिरावट आई है।

कैसे बढ़ी सीमेंट की कीमतें:

पूर्वोत्तर राज्यों में सीमेंट की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, साथ ही साउथ इंडिया में सीमेंट की कीमत अबतक 396 रुपये प्रति बोरी पर पहुंच गई है। दशहरा और छुट्टियों के दौरान मांग कम होने से इसके मूल्य में कुछ कमी आई है।

मध्य प्रदेश में निर्माण कार्य में कमी आने के कारण सीमेंट और सरिया की कीमतें भी कम हुई हैं।

सरिया की कीमत में गिरावट:

नवंबर की शुरुआत से लेकर अब तक, सरिया की कीमत में गिरावट हुई है। कानपुर में सरिया की कीमत 47,000 रुपये प्रति टन थी, लेकिन 21 नवंबर को 46,000 रुपये प्रति टन हो गई।

बिहार के मुजफ्फरनगर में 1 टन सरिया की कीमत 46,800 रुपये थी, लेकिन 21 नवंबर को यह 45,800 रुपये हो गई है। दुर्गापुर में सरिया की कीमत प्रति टन 44,000 रुपये से 1000 रुपये गिर गई है। रायपुर में एक टन सरिया की कीमत 200 रुपये गिर गई है और अब 44,500 रुपये में बिक रहा है।

इस तरह, आप अपने शहर में सरिया की दरों को जान सकते हैं और आयरनमार्ट वेबसाइट पर रोजाना कीमतों की अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

सीमेंट और सरिया की कीमतों में हुई गिरावट ने घर बनवाने को और भी आसान बना दिया है। महीनों के बाद हो रही मांग कमी और त्योहारों के दौरान छुट्टियों की वजह से इसमें कमी आई है। जल्दी ही इस अवसर का लाभ उठाएं और सपनों का घर बनाएं!

Tags:
Next Story
Share it