अनाज मंडी में बाजरे की बंपर आवक: इस भाव से बिक रहा किसान अनाज, लोट आई किसानों के चहरे पर खुशी

अनाज मंडी में बाजरे की बंपर आवक: इस भाव से बिक रहा किसान अनाज, लोट आई किसानों के चहरे पर खुशी
X

अनाज मंडी में बाजरे की बंपर आवक: इस भाव से बिक रहा किसान अनाज, लोट आई किसानों के चहरे पर खुशी

खेत खजाना: किसानों के लिए खुशियों का समय आ गया है, बहरोड़ अनाज मंडी में बाजरे की बंपर आवक ने उनके जीवन में आई बड़ी राहत। इस आर्टिकल में, हम देखेंगे कि कैसे इस बुढ़ापे के साथ भी किसान अब खुशियों के साथ आगे बढ़ रहे हैं, जब बाजरे की फसल बहरोड़ मंडी में हो रही है बंपर।

बाजरे का महत्व

बाजरा, भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण अनाज है। यह खासतर सर्दियों में ज्यादा पसंद किया जाता है और इसका सेवन सर्दियों में गर्मी की स्थितियों के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसलिए, बाजरे की फसल का खास जगह बनता है महाराष्ट्र के बहरोड़ अनाज मंडी में।

खुशियों की आवक

बहरोड़ कृषि उपज मंडी में बाजरे की बंपर आवक हो रही है। यहां प्रतिदिन 1500 से लेकर 2000 क्विंटल बाजरा पहुंच रहा है, जिससे किसानों के चेहरों पर मुस्कान है। व्यापारी भी खुली बोली लगाकर 1900 से 2000 रुपए के भावों पर खरीदारी कर रहे हैं।

बहरोड़ सहित आसपास के क्षेत्रों में बाजरे की कटाई का दौर चल रहा है और इसका पैरों-पर खड़ा हो रहा है महाराष्ट्र पहुंच रहे बाजरे का बाजार।

फसल की अच्छी पकावट और उच्च गुणवत्ता

इस बंपर आवक के साथ, बाजरे की फसल की पकावट भी अच्छी हो रही है और उसकी गुणवत्ता भी बेहतर है। व्यापारी भी खुली बोली लगाकर किसान की मेहनत का पूरा लाभ दिलाने में लगे हैं।

बहरोड़ में मानसून की समय-समय पर बारिश होने से फसल निरोगी पैदा हो रही है और इसके परिणामस्वरूप किसान अब अधिक प्राप्ति कर रहे हैं।

अनाज मंडी में अन्य फसलों का भी अच्छा दौर

बाजरे के साथ ही, अनाज मंडी में अन्य फसलों का भी अच्छा दौर चल रहा है। प्रतिदिन 500 से 700 क्विंटल सरसों की आवक हो रही है, और कपास 100 से 150 क्विंटल प्रतिदिन मंडी पहुंच रहा है। इसके अलावा, 40 से 50 क्विंटल गेहूं भी पहुंच रहे हैं।

खुदरा बाजार

व्यापारी ने बताया कि मंडी में कपास 6300 से लेकर 6700 रुपए प्रति क्विंटल, सरसों ₹5200 से लेकर ₹5600 प्रति क्विंटल पर खरीदी जा रही है। इससे किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं और उनका जीवन बेहतर हो रहा है।

बहरोड़ कृषि उपज मंडी में प्रतिदिन करोड़ों रुपए का कारोबार हो रहा है। यहां सुबह से लेकर देर रात तक मंडी के अंदर व्यापारी, काश्तकार और पल्लेदार की भीड़भाड़ बनी रहती है। यहां दोपहर के समय व्यापारियों के द्वारा बोली लगाई जाती है, और यहां देर रात तक जिंसों की तोल, लोडिंग, अनलोडिंग सहित पैकिंग का काम चलता है।

बहरोड़ अनाज मंडी में खुशियों का उत्सव मनाया जा रहा है, और यह खुशियों का समय है किसानों के लिए। बंपर आवक और अच्छी बाजार ने किसानों के लिए नये सफलता के दरवाजे खोले हैं।

Tags:
Next Story
Share it