Business Idea 2023: महिलाएं एक कमरे में ही कर सकती है मोटी कमाई करने वाला यह व्यवसाय, हर महीने होगी 25000 से 30000 तक कमाई

Business Idea 2023: महिलाएं एक कमरे में ही कर सकती है मोटी कमाई करने वाला यह व्यवसाय, हर महीने होगी 25000 से 30000 तक कमाई
X

Business Idea 2023: महिलाएं एक कमरे में ही कर सकती है मोटी कमाई करने वाला यह व्यवसाय, हर महीने होगी 25000 से 30000 तक

खेत खजाना: महिलाएं आजकल हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर अपना दमखम दिखा रही हैं, चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या किसानी. इसी मध्यम से हम आपको बताएंगे एक महिला की कहानी, जिन्होंने अपने घर में ही एक छोटे से कमरे में मशरूम की खेती की और अब हर महीने हो रही है बंपर कमाई।

परमेश्वरी सिंह, जो 2019 से अपने घर के एक कमरे में ही मशरूम की खेती कर रही हैं, ने बताया कि इस उद्याम में उन्हें कैसे सफलता मिली। जब उन्होंने मशरूम की खेती के बारे में जाना, तो उन्होंने तुरंत इसे करने का निर्णय लिया और घर पर ही इसका प्रयोग किया।

बढ़ता हुआ मुनाफा:

परमेश्वरी जी ने बताया कि मशरूम की खेती बहुत ही फायदेमंद है और इसमें लागत भी कम होती है। इस खेती में लगने वाली लागत सिर्फ 2 हजार से 3 हजार रुपए होती है, जबकि मुनाफा कई गुना अधिक होता है। एक लौट में मशरूम 25 दिनों के भीतर तैयार हो जाता है और उसे बाजारों में बेचने का मौका मिलता है।

खेती का तकनीकी पहलुआ:

परमेश्वरी जी ने बताया कि उनका मशरूम खेती में कौन-कौन सी तकनीकें हैं जो इन्हें सफल बनाती हैं। उनके कमरे में पॉलिथीन के बैग में मशरूम के बीज डाले जाते हैं और यहां पर विशेषज्ञता के साथ खेती की जाती है।

आमदनी का स्रोत:

यह मशरूम की खेती परमेश्वरी जी को हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की आमदनी दिलाती है, जो घरेलू स्तर पर काफी उच्च मानी जा सकती है।

मशरूम की खेती एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है जो घर के सीमित स्थान पर भी किया जा सकता है और जिससे आप अच्छी आमदनी कर सकते हैं। परमेश्वरी सिंह की यह कहानी हमें यह सिखाती है कि सही तकनीक और मेहनत से, किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती है।

Jija Sali Video : जीजा ने साली को नशीला पदार्थ देकर किया ये काम, वीडियो वायरल

Sasur Bahu Affair : ससुर-बहू के बने अनूठे संबंध, प्रेग्नेंट होने पर ऐसे हुआ खुलासा

Sapna Choudhary के hot dance ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल, वीडियो देख आप भी हो जाओगे मोहित

Tags:
Next Story
Share it