Business Idea: प्राइवेट नौकरी के साथ शुरू करें सुपारी की खेती का बिजनेस, कम लागत में हर महीने होगी लाखों में कमाई

Business Idea: प्राइवेट नौकरी के साथ शुरू करें सुपारी की खेती का बिजनेस, कम लागत में हर महीने होगी लाखों में कमाई
X

Business Idea: प्राइवेट नौकरी के साथ शुरू करें सुपारी की खेती का बिजनेस, कम लागत में हर महीने होगी लाखों में कमाई

खेत खजाना : अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं और अपनी आय में इजाफा करना चाहते हैं तो सुपारी की खेती एक बेहतरीन साइड बिजनेस आइडिया है। सुपारी की खेती में आपको ज्यादा निवेश और समय की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन इसका रिटर्न काफी अच्छा होता है। सुपारी का उत्पादन भारत में सबसे ज्यादा होता है और इसका इस्तेमाल पान मसाला, गुटखा, पूजा-पाठ आदि में होता है। इसलिए इसकी डिमांड भी हमेशा रहती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सुपारी की खेती से अपना साइड बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कितनी कमाई कर सकते हैं।

सुपारी की खेती करने के लिए क्या करें

सुपारी की खेती करने के लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा।

सबसे पहले आपको एक ऐसी जमीन चुननी होगी जिसमें सुपारी की खेती हो सके। सुपारी की खेती के लिए दोमट चिकनी मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है। आप एक एकड़ से लेकर दस एकड़ तक की जमीन पर खेती कर सकते हैं।

दूसरे आपको सुपारी के बीज या पौधे खरीदने होंगे। आप अपने नजदीकी कृषि विभाग या नर्सरी से इन्हें खरीद सकते हैं। आपको एक बीज या पौधे के लिए 10 से 20 रुपये तक खर्च करने होंगे।

तीसरे आपको अपनी जमीन को खेती के लिए तैयार करना होगा। आपको जमीन को अच्छे से हल करना होगा और इसमें खाद या उर्वरक मिलाना होगा। आप गोबर की खाद या कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चौथे आपको अपनी जमीन पर सुपारी के बीज या पौधे लगाने होंगे। आपको एक पौधे के बीच में कम से कम 8 से 10 फीट की दूरी रखनी होगी। आपको पौधों को अच्छे से सिंचाई करनी होगी और उन्हें बीमारियों और कीटों से बचाना होगा।

पांचवे आपको अपनी खेती का ध्यान रखना होगा और जब फल पक जाएं तो उन्हें काटना होगा। सुपारी के पेड़ 7 से 8 साल में फल देना शुरू करते हैं। आपको फलों को तब काटना होगा जब वे तीन चौथाई पक जाएं। इससे आपको बाजार में अच्छी कीमत मिलेगी।

सुपारी की खेती से कितना कमाया जा सकता है

सुपारी की खेती से आप बड़ी आसानी से अच्छी कमाई कर सकते हैं। सुपारी की बाजार में कीमत 400 से 700 रुपये प्रति किलो तक होती है। एक पेड़ से आपको साल में 10 से 15 किलो तक की सुपारी मिल सकती है। अगर आपने एक एकड़ में 100 पेड़ लगाए हैं तो आपको साल में 1000 से 1500 किलो तक की सुपारी मिलेगी। इसका मतलब है कि आपको साल में 4 लाख से 10 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।

Tags:
Next Story
Share it