Business Idea: इस खेती से किसानों की बदल रही किसमत, अपनी महनत से कर रहे अंधाधुंध कमाई, आप भी आजमाए यह ट्रिक

Business Idea: इस खेती से किसानों की बदल रही किसमत, अपनी महनत से कर रहे अंधाधुंध कमाई, आप भी आजमाए यह ट्रिक
X

Business Idea: इस खेती से किसानों की बदल रही किसमत, अपनी महनत से कर रहे अंधाधुंध कमाई, आप भी आजमाए यह ट्रिक

खेत खजाना, Business Idea: भारत में हींग की खेती करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। हींग एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है। लेकिन इसका उत्पादन भारत में नहीं होता है। इसलिए भारत हींग को दूसरे देशों से आयात करता है। इसका मतलब है कि हींग का बाजार भारत में बहुत बड़ा है। अगर आप भी इस बाजार का फायदा उठाना चाहते हैं, तो हींग की खेती का प्लान बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको हींग की खेती के बारे में सब कुछ बताएंगे।

हींग की खेती कैसे करें?

हींग की खेती करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। हींग का पौधा गाजर और मूली के पौधों की तरह होता है। इसके नीचे के भाग से गोंद जैसा पदार्थ निकलता है, जिसे हींग कहते हैं। हींग का पौधा ठंडे और शुष्क वातावरण में अच्छी तरह से उगता है। इसके लिए आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पर बर्फ़ गिरती हो और तापमान 0 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता हो। इसके अलावा, आपको ऐसी मिट्टी चुननी होगी, जिसमें रेतीला पदार्थ ज्यादा हो और जल संचयन की क्षमता कम हो।

खेती को बनाएं और भी आसान: प्रीत 955 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर की खासियतें और कीमत.

हींग की खेती के लिए आपको बीज की जरूरत होगी। भारत में हींग के बीज को ईरान, अफ़ग़ानिस्तान और उज़्बेकिस्तान से मंगाया जाता है। आप इन देशों से बीज मंगवा सकते हैं या फिर भारत में हींग की खेती करने वाले किसानों से संपर्क कर सकते हैं। हींग के बीज को अक्टूबर से नवंबर के बीच बुवाई करनी होती है। बीज को 2 से 3 सेंटीमीटर की गहराई में लगाना होता है। बीज के बीच की दूरी 30 सेंटीमीटर रखनी होती है। हींग का पौधा 4 से 5 साल में पूरी तरह से विकसित होता है। इसके बाद इसके नीचे के भाग से हींग निकाला जाता है।

रोजगार का सुनहरा मौका: परिवहन विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए 22000 पदों पर भर्ती.

हींग की खेती से कमाई

हींग की खेती से आप बड़ी कमाई कर सकते हैं। हींग का बाजार भारत में बहुत बड़ा है। हींग की कीमत इसकी गुणवत्ता और उपलब्धता पर निर्भर करती है। भारत में शुद्ध हींग की कीमत 35,000 से 40,000 रुपये प्रति किलो है। अगर आपकी खेती से 5 किलो हींग प्रति महीना निकलती है, तो आप 2 लाख रुपये प्रति महीना कमा सकते हैं। यह कमाई आपकी लागत से काफी ज्यादा है। हींग की खेती के लिए आपको प्रति हेक्टेयर 3 लाख रुपये की लागत आती है। इसमें बीज, खाद, सिंचाई, श्रम, उपकरण और अन्य खर्च शामिल हैं। इस लागत को आप पांच साल में आसानी से वसूल सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it