Business : अगर आप बनाना चाहते है करोड़पति तो इस फल की करें खेती, 1 साल में 14 लाख की कमाई

Business : अगर आप बनाना चाहते है करोड़पति तो इस फल की करें खेती, 1 साल में 14 लाख की कमाई
X

Business : अगर आप बनाना चाहते है करोड़पति तो इस फल की करें खेती, 1 साल में 14 लाख की कमाई

राजस्थान के शेखावटी क्षेत्र में स्थित रामजीपुरा के कई किसान अंजीर की खेती कर रहे हैं। कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से, रामजीपुरा के करीब दर्जनों किसानों ने अंजीर के पौधे लगाए हैं। अंजीर की फसल पकने के बाद, इन्हें सुखाया जाता है और पैक कर निर्यात किया जाता है। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की कई कंपनियाँ रामजीपुरा के किसानों के साथ समझौता कर रही हैं और वे हर साल 24 लाख रुपये तक का फिक्स पेमेंट प्राप्त कर रहे हैं।

अंजीर शहदूत परिवार का सदस्य है और इसके कई वैरायटी होती हैं। राजस्थान के सीकर जिले के किसान सिमराना, कालीमिरना, कडोटा, काबुल, मार्सेलस और वाइट सैन पेट्रो जैसी किस्म की अंजीर की खेती कर रहे हैं। सीकर जिले के किसान भोला सिंह ने बताया कि वे फिग फार्मिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट करके काफी संतुष्ट हैं। अंजीर को ताजा खाने के साथ ही सूखाकर साल भर इसका सेवन किया जा सकता है। दिल्ली के थोक बाजार खारी बावली में उच्च गुणवत्ता वाले अंजीर 1200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहे हैं।

राजस्थान के सीकर जिले के रामजीपुरा के कई किसान अंजीर की खेती (Fig Farming) कर रहे हैं। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की कंपनियाँ 10 साल के कॉन्ट्रैक्ट के तहत प्रति वर्ष 24 लाख रुपये का निश्चित भुगतान कर रही हैं। किसानों को यह बड़ी राशि अंजीर की खेती के लिए मिल रही है। रामजीपुरा से 60 किलोमीटर दूर स्थित सीकर जिला मुख्यालय के नजदीक के किसान अंजीर की खेती कर रहे हैं।

अंजीर की खेती के लिए कंपनी ने विशेषज्ञों को भेजकर समय-समय पर खेत और पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी है। अंजीर के पौधे को लगाने के एक साल बाद ही यह फल देना शुरू कर देता है। अंजीर का पौधा 100 साल तक फल दे सकता है। एक बार फल देने के बाद, अगले 40 दिनों में फिर से अंजीर का पौधा फल देने लगता है।

अंजीर के पौधे को लगाने के लिए दूसरे पौधे से एक दूरी का 10 फीट अंतर रखा जाता है। प्रति बीघा क्षेत्र में लगाए गए पौधों से रोजाना 50 किलोग्राम अंजीर निकलता है। आसपास के बाजार में 300 रुपये प्रति किलोग्राम के मूल्य से अंजीर बिकती है, जिससे रोजाना 15,000 रुपये की कमाई हो सकती है। एक बीघा जमीन में अंजीर की खेती से रोजाना 50 किलोग्राम अंजीर तोड़े जा सकते हैं।

अंजीर की खेती राजस्थान के किसानों के लिए एक आर्थिक और वाणिज्यिक अवसर प्रदान करती है। यह फसल आसानी से उगाई जा सकती है और उच्च मूल्य प्राप्त करने का मौका देती है। किसानों को अंजीर की खेती करने के लिए स्थानीय विशेषज्ञों और कंपनियों के साथ सहयोग करना चाहिए ताकि उन्हें विशेषज्ञता और विपणन संबंधी सहायता मिल सके।

Tags:
Next Story
Share it