क्या खेती की जमीन पर घर बना सकते हैं? जानिए- क्या कहता है कानून...

क्या खेती की जमीन पर घर बना सकते हैं? जानिए- क्या कहता है कानून...
X

क्या खेती की जमीन पर घर बना सकते हैं? जानिए- क्या कहता है कानून...

खेत खजाना : आधुनिक युग में, जनसंख्या का वृद्धि कर रही है और इसके साथ ही नए आवास की मांग भी बढ़ रही है। जगह की कमी के कारण, लोग खेतों में घर बना रहे हैं। आजकल शहरों में बढ़ रही आबादी खेतों की जगह पर मकानों का निर्माण कर रही है और इससे खेतों का संकट बढ़ रहा है।

देश में छोटे-छोटे शहरों की ओर बढ़ती जनसंख्या और खेती-लायक जमीन पर निवास स्थापित करने के प्रयास के कारण लोग खेतों में घर बनाने के लिए उद्यत हो रहे हैं। यदि आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और पहले ही कानून के बारे में जान लेना चाहिए, अन्यथा बाद में आपको इसके खिलाफ नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण कानूनी प्रावधान हैं जो आपको जानने चाहिए:

खेती योग्य जमीन पर घर निर्माण: कानून के अनुसार, खेती योग्य जमीन पर घर निर्माण का अधिकार किसी को नहीं होता है। पहले खरीदार को इस जमीन का कन्वर्जन कराना होता है तभी वह इस पर घर बना सकता है।

कन्वर्जन शुल्क: कुछ राज्यों में, खेती योग्य जमीन पर घर निर्माण के लिए इसके कन्वर्जन के लिए जमीन की कीमत के अलावा अन्य शुल्क भी लगता है।

जरूरी दस्तावेज: जमीन के कन्वर्जन के लिए मालिक का पहचान पत्र, फसलों का रिकॉर्ड, किरायादारी और मालिकाना हक के दस्तावेज जरूरी होते हैं।

सामग्री की प्राप्ति: सेल डीड और म्यूटेशन डीड, गिफ्ट पार्टिशन डीड का होना चाहिए, जब भूमि तोहफे में मिलती है। इसके साथ ही, म्यूनिसिपल काउंसिल या ग्राम पंचायत से NOC की भी आवश्यकता होती है।

अन्य दस्तावेज़: लैंड यूटिलाइजेशन प्लान, सर्वे मैप, लैंड रेवेन्यू की रसीद आदि दस्तावेज़ भी मांगे जा सकते हैं। इसके साथ ही, जमीन पर किसी भी लोन या मुकदमे की वजह से प्रशासनिक या कानूनी समस्या न होनी चाहिए।

इसलिए, यदि आप खेती योग्य जमीन पर घर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको उपरोक्त कानूनी प्रावधानों का पालन करना आवश्यक है। आपको आपकी स्थानीय प्रशासनिक या कानूनी निकाय से विवरण प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।

Tags:
Next Story
Share it