Catfish Farming: घर में शुरू करें इस मछली का पालन! कम कीमत में होगा अधिक मुनाफा

Catfish Farming: घर में शुरू करें इस मछली का पालन! कम कीमत में होगा अधिक मुनाफा
X

मत्स्य पालन छोटे किसानों के लिए एक मुनाफेदार व्यवसाय हो सकता है। मछली की मांग बाजार में अधिक होती है और इसके दाम भी उच्च होते हैं। अगर आप जल्दी में अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं, तो अच्छी प्रजाति की मछली का पालन अच्छा विकल्प हो सकता है। आज हम एक ऐसी मछली की जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी बाजार में मांग ज्यादा होती है। यह मछली बी 12 विटामिन का स्रोत होती है, साथ ही ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं।

कैटफ़िश फार्मिंग ऐसे शुरू करें

कैटफिश फार्मिंग के लिए, किसानों को खुले मैदान में एक खुला तालाब चुनना चाहिए, जहां सीधी धूप होती है। यह सुनिश्चित करें कि तालाब के चारों ओर मजबूत किनारा हो और सभी प्रकार के छेदों से मुक्त हो। साथ ही, नियमित अंतराल पर तालाब की जांच करते रहें, ताकि किसी भी छेद की स्थिति पर नजर रखी जा सके। कैटफिश फार्मिंग के लिए चौकोर आकार का तालाब बनाना बेहतर होता है, इससे बेहतर परिणाम मिलते हैं। ध्यान दें कि बरसाती मौसम में पानी की गहराई 4 से 5 फीट से अधिक न होनी चाहिए।

कैटफिश फार्मिंग के लिए तालाब प्रबंधन

कैटफिश को सही रूप से पालने के लिए तालाब की मिट्टी को उपजाऊ बनाना जरूरी है। इसके लिए तालाब में उर्वरक, गोबर और चूना डालना चाहिए। अगर आप पुराने तालाब का उपयोग कैटफिश फार्मिंग के लिए कर रहे हैं, तो पहले तालाब को पूरी तरह से सुखाना चाहिए और तालाब में किसी भी पुरानी मछली या खरपतवार को हटा देना चाहिए, केवल फिर कैटफिश पालना शुरू करना चाहिए।

यदि पुराने तालाब में बहुत अधिक मिट्टी है, तो उसे साफ करने के लिए तालाब से अत्यधिक मिट्टी और अन्य हानिकारक वस्तुओं को हटा देना चाहिए। साथ ही, कैटफ़िश को मेंढकों और सांपों जैसे शिकारियों से बचाने के लिए तालाब को जाल से ढक देना चाहिए। फिर तालाब के चारों ओर बाड़ लगाने के बाद पहली बार तालाब को लगभग 3 फीट ताजे पानी से भरना आवश्यक होगा।

कैट फिश की विशेषताएं

कैटफ़िश एक सख्त और कठोर मछली है, जो विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में जीवित रह सकती है. इस मछली को विशेष रूप से गर्म जलवायु परिस्थितियों में पाला जाता है. क्योंकि इस स्थिति में इस प्रजाति का पालन करना आसान होता है.

कैटफ़िश कम लागत के साथ बहुत लाभदायक है क्योंकि ये मछलियां कम समय में वजन बढ़ा लेती हैं.

टैंकों और चैनलों में कैटफ़िश को पालना सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है क्योंकि उनका कचरा और बीमारी जंगली में नहीं फैलती है.

कैटफ़िश के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Catfish)

कैटफ़िश प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है. साथ ही इसमें बी-12 विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत होता है. इसके अलावा कैटफ़िश को मैग्नीशियम जैसे खनिज का एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

Tags:
Next Story
Share it