पीएम किसान योजना को लेकर केंद्र सरकार ने कई नियम बनाए हैं, एक परिवार के कितने सदस्य ले सकते हैं पीएम किसान योजना का लाभ, जान लें नियम

जिसका पालन करना अनिवार्य है. यदि इन नियमों का पालन कोई किसान नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है. लोगों के मन में सवाल आते हैं कि क्या एक परिवार से एक से ज्यादा सदस्यों को पीएम किसान योजना का लाभ मिल सकता है. आइए जानते हैं नियम.

पीएम किसान योजना को लेकर केंद्र सरकार ने कई नियम बनाए हैं, एक परिवार के कितने सदस्य ले सकते हैं पीएम किसान योजना का लाभ, जान लें नियम
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन-तीन किस्तों में दी जाती है. फिलहाल, किसानों के खाते में अब तक 15 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है.

एक परिवार में कितने सदस्यों को मिल सकती है पीएम किसान सम्मान निधि?

पीएम किसान योजना को लेकर केंद्र सरकार ने कई नियम बनाए हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य है. यदि इन नियमों का पालन कोई किसान नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है. लोगों के मन में सवाल आते हैं कि क्या एक परिवार से एक ज्यादा सदस्यों को पीएम किसान योजना का पैसा मिल सकता है? नियमों की मानें तो नहीं. एक परिवार के सिर्फ एक ही सदस्य को पीएम किसान योजना का पैसा मिल सकता है. यदि दूसरा सदस्य खेती की एक ही जमीन पर आर्थिक लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और पैसा भी वापस लिया जा सकता है.

अगली किस्त के लिए ये काम करना जरूरी

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए e-KYC अनिवार्य है. अगर आप भी उन किसानों में आते हैं जिन्होंने अभी तक इस प्रकिया को पूरा नहीं किया है तो आप इस योजना की अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं.. किसान पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के जरिए आधार बेस्ड e-KYC पूरी कर सकते हें. इसके अलावा किसान किसान ऑफलाइन भी इस प्रकिया को पूरी करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ये प्रकिया पूरी करानी पड़ेगी.

यहां संपर्क करें किसान

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it