केंद्र सरकार का तोहफा: राशन कार्ड धारकों को फरवरी से मुफ्त में मिलेगा बाजरा

श्रीअन्न योजना के तहत, केंद्र सरकार ने फरवरी से राशन कार्ड धारकों को गेहूं और चावल के साथ बाजरा भी मुफ्त में देने का फैसला किया है। इससे लोगों को मोटे अनाजों का लाभ मिलेगा और उनका आहार संतुलित होगा।

Ration card
X

 Ration card 

श्रीअन्न योजना

बाजरा एक मोटा अनाज है, जो फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, रक्तचाप नियंत्रित रहता है, डायबिटीज को रोका जा सकता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

राशन कार्ड धारकों को मिलने वाली मात्रा

फरवरी से राशन कार्ड धारकों को गेहूं और चावल की मात्रा में कुछ बदलाव किए गए हैं। अंत्योदय कार्डधारक को पहले 21 किग्रा चावल व 14 किलो गेहूं मिलता था, लेकिन अब उन्हें नौ किलो गेहूं, पांच किलो बाजरा और 21 किग्रा चावल मिलेगा।

पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को पहले तीन किग्रा चावल प्रति यूनिट व दो किलो गेहूं मिलता था, लेकिन अब उन्हें एक किलो गेहूं, एक किलो बाजरा और तीन किग्रा चावल प्रति यूनिट मिलेगा।

वितरण की व्यवस्था

राशन भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से उठाकर कोटेदारों द्वारा कार्डधारकों को वितरित किया जाना है। चालान में बाजरे का भी जिक्र किया गया है। जिलापूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल ने बताया कि फरवरी से कार्डधारकों को श्रीअन्न भी दिया जाएगा।

इस तरह, केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों को एक और तोहफा दिया है, जिससे उनका स्वास्थ्य और पोषण सुधारेगा। आप भी अपने राशन कार्ड से इस योजना का लाभ उठाएं और मोटे अनाजों को अपने आहार में शामिल करें।

Tags:
Next Story
Share it