Chai Vikas Yojana: चाय की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! राज्य सरकार दे रही है 50% तक सब्सिडी

Chai Vikas Yojana: चाय की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! राज्य सरकार दे रही है 50% तक सब्सिडी
X

बिहार सरकार निरंतर किसानों के लिए उनकी आमदनी में वृद्धि के लिए योजनाओं को बढ़ावा दे रही है। इसका एक तरीका है किसानों को बेहतर सब्सिडी प्रदान करना ताकि उनकी खेती-बाड़ी में लागत कम हो सके। चाय की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार ने किसानों को चाय की खेती पर लगभग 50% तक की सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है।

यह सुविधा 'चाय विकास योजना' के तहत किसानों को प्रदान की जा रही है। बिहार में दार्जिलिंग और असम के बाद चाय की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। विशेष रूप से किशनगंज जिले में लगभग 50,000 एकड़ भूमि पर चाय की खेती की जाती है, जिसका उत्पादन देशभर में सभी राज्यों में भेजा जाता है।

चाय की खेती पर मिलेगी 50% सब्सिडी

बिहार सरकार उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के मुताबिक, चाय विकास योजना के तहत प्रदेश में चाय का रकबा बढ़ाने के लिए राज्य के किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है.

चाय विकास योजना का लाभ इन किसानों को मिलेगा

मिली जानकारी के मुताबिक, चाय विकास योजना का लाभ/Benefit of Chai Vikas Yojana सिर्फ बिहार के वहीं किसान उठा सकते हैं, जो किशनगंज जिले के किसान है. क्योंकि बिहार में सबसे अधिक चाय की खेती इसी जिले के किसानों के द्वारा की जाती है.

चाय विकास योजना का लाभ पाने के लिए ऐसे करें आवेदन ?

बिहार के किशनगंज जिले के रहने वाले किसान अगर चाय विकास योजना/ Chai Vikas Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें उद्यान निदेशालय,कृषि विभाग,बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

जहां पर उन्हें "चाय विकास योजना" के आवेदन करें लिंक पर क्लिक करना होगा.

फिर आपके समक्ष योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा.

इस तरह से आप चाय विकास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के लिए सरलता से आवेदन कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it