ड्रैगन फ्रूट की खेती से बदलें अपना भाग्य: जानें कैसे शुरू करें और कितना कमाएं

ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जो आपको ना केवल स्वाद और सेहत देता है, बल्कि आपको व्यावसायिक रूप से भी फायदा पहुंचाता है. यह फल अमेरिका का मूल निवासी है, लेकिन अब भारत में भी इसकी खेती की जा रही है.

ड्रैगन फ्रूट की खेती से बदलें अपना भाग्य: जानें कैसे शुरू करें और कितना कमाएं
X

ड्रैगन फ्रूट की खेती

ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जो आपको ना केवल स्वाद और सेहत देता है, बल्कि आपको व्यावसायिक रूप से भी फायदा पहुंचाता है. यह फल अमेरिका का मूल निवासी है, लेकिन अब भारत में भी इसकी खेती की जा रही है. इसकी खेती करने के लिए आपको ज्यादा जमीन, पानी या खाद की जरूरत नहीं है. इसके अलावा, इसके पौधों में कोई बीमारी या रोग नहीं लगता है. इसके फल को आप घर बैठे ही बेच सकते हैं, क्योंकि इसका बाजार बहुत ही विशिष्ट और उच्च मूल्य वाला है. इस लेख में हम आपको ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में सब कुछ बताएंगे, जैसे कि इसकी खेती कैसे करें, इसके फायदे क्या हैं, और इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं.

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करें?

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए आपको इसके बीज या पौधे की जरूरत होती है. आप इसके बीज को ऑनलाइन या नजदीकी नर्सरी से खरीद सकते हैं. इसके बीज को एक बार बोने के बाद, इसका पौधा 25 साल तक फल देता है. इसका पौधा कैक्टस की तरह दिखता है, जिसमें लंबे और मोटे डालियां होती हैं. इन डालियों पर ही इसके फूल और फल लगते हैं. इसके फूल रात को खिलते हैं और सुबह तक मुरझा जाते हैं. इसके फल का रंग लाल, पीला या सफेद हो सकता है, जो कमल के फूल की तरह दिखता है. इसके फल का स्वाद मीठा और रसीला होता है, जिसमें छोटे-छोटे बीज होते हैं.

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आपको एक ऐसी जमीन की जरूरत होती है, जो अच्छी तरह से नली करने वाली हो. इसके लिए आप रेतीली या बालुआ वाली जमीन का चुनाव कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको इसके पौधों को एक ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए, जहां पर पर्याप्त धूप मिले. इसके लिए आप इसके पौधों को एक ऐसे ढांचे पर लगा सकते हैं, जो लकड़ी, लोहे या बांबू का बना हो. इस ढांचे को आप 6 फीट ऊंचा और 10 फीट चौड़ा बना सकते हैं. इस ढांचे के ऊपर आप तार या रस्सी का जाल बना सकते हैं, जिसपर इसके पौधों को लटकाया जा सकता है. इस तरह, आपको इसके पौधों को बार-बार नहीं काटना पड़ेगा, और इसके फल भी अच्छे आकार और गुणवत्ता के होंगे.

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आपको इसके पौधों को नियमित रूप से पानी देना होगा, लेकिन ज्यादा नहीं. इसके लिए आप ड्रिप इरिगेशन का उपयोग कर सकते हैं, जो पानी की बचत भी करता है. इसके अलावा, आपको इसके पौधों को जैविक खाद या वर्मीकंपोस्ट का देना होगा.

Tags:
Next Story
Share it