मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 51 किसानों को किया ट्रैक्टर गिफ्ट, इस किसान ने उठाई गेंहू की 88 क्विंटल पैदावार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 51 किसानों को किया ट्रैक्टर गिफ्ट, इस किसान ने उठाई गेंहू की 88 क्विंटल पैदावार
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 51 किसानों को किया ट्रैक्टर गिफ्ट, इस किसान ने उठाई गेंहू की 88 क्विंटल पैदावार

खेत खजाना: किसान सम्मान दिवस में कृषि उत्पादकता में उत्कृष्टि दिखाने वाले 51 किसानों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रैक्टर के उपहार में सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कृषक उपहार योजना के तहत चयनित किसानों को अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र, और प्रतीकात्मक चेक के साथ सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस वर्ष राज्य में प्रति हेक्टेयर सर्वाधिक फसल उत्पादन करने वाले किसानों को सम्मानित किया। इस दौरान, मंडी परिषद द्वारा चलाई जा रही कृषक उपहार योजना के लाभार्थियों को ट्रैक्टर भी दिया गया। मुख्यमंत्री ने किसानों, कृषि उद्यमियों, एफ़पीओ व कृषि वैज्ञानिकों का सम्मान भी किया और किसानों को यशगाथा विकास यात्रा पुस्तिका का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री ने मंडी परिषद के अंतर्गत चयनित 51 किसानों को ट्रैक्टर की चाबी प्रदान करते हुए इन्हें सम्मानित किया। इस साल के सफल किसानों को इन ट्रैक्टरों के साथ झंडी दिखाकर सम्मानित किया गया। साथ ही, इस अवसर पर किसान मित्र एआई एप का शुभारंभ भी किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सम्मानित किसानों को उदाहरण स्थापित करके कहा कि इनके सफलतम काम को कृषि विज्ञान केंद्रों में प्रदर्शित करके अन्य किसानों को प्रेरित किया जाए, ताकि वे भी अच्छे उत्पादन कर सकें।

किसान सम्मान दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सर्वाधिक धान, गेहूं, चना, दलहन, और तिलहन फसलों में उत्कृष्टि दिखाने वाले किसानों को सम्मानित किया। इन किसानों को राज्यस्तरीय प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया।

फसल सर्वाधिक उत्पादन करने वाले किसान उत्पादन (क्विंटल प्रति हेक्टेयर)

गेहूं वीरेंद्र सिंह 88

चना सोनू पटेल 46

मटर प्रमोद कुमार 55

धान जयराम सिंह 110

Haryanvi Dance Video: सपना चौधरी को सुनीता बेबी ने दी मात, बूढ़ों को दिखाई वो खास चीज

नए उत्पादकों के लिए प्रोत्साहन

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सम्मानित किसानों के खेतों की फोटो को कृषि विज्ञान केंद्रों में प्रदर्शित करके नए किसानों को प्रोत्साहित किया जाए, ताकि वे भी अच्छे उत्पादन कर सकें। इसके साथ ही, प्रदेश में कृषि उद्यमियों, एफ़पीओ, और कृषि वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया गया है।

इस दिवस के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को यशगाथा विकास यात्रा पुस्तिका का विमोचन भी किया, जिससे किसानों को नए तकनीकी उत्पादों और उनकी उपयोगिता के बारे में जानकारी मिलेगी।

किसान सम्मान दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कृषि उत्पादन में उत्कृष्टि दिखाने वाले किसानों को सम्मानित किया और 51 किसानों को ट्रैक्टर उपहारित किया। इसके साथ ही, नए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए यशगाथा विकास यात्रा पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। यह सम्मानिति कार्यक्रम ने कृषि सेक्टर में उत्कृष्टि की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है।

MSP से ज्यादा पर खरीदेगी सरकार, तुअर दाल, किसानों को होगा फायदा

Tags:
Next Story
Share it