सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, खट्टर सरकार ने शुरू की नई स्कीम

निरोगी हरियाणा योजना शुरू करने के पीछे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल लकीर का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को रोगमुक्त करना है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, खट्टर सरकार ने शुरू की नई स्कीम
X

चंडीगढ़: निरोगी हरियाणा योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री लाल किले और देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू की है। यह योजना हरियाणा सरकार की एक पहल है जिसके तहत हरियाणा के मूल क्षेत्र को स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा व्यवसाय एवं प्रस्ताव की योजना दी गई है। यदि आप निरोगी हरियाणा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी संयोजन करना होगा। कैसे मिलेगा सी योजना का लाभ, किसे मिलेगा इस योजना का लाभ, किसे चाहिए दस्तावेज और भी बहुत कुछ इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

निरोगी हरियाणा योजना शुरू करने के पीछे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल लकीर का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को रोगमुक्त करना है। राज्य में बहुत से लोग आर्थिक रूप से फ़ार्म वर्ग से आते हैं। उन सभी लोगों के लिए नियमित रूप से समय-समय पर स्वास्थ्य जांच की सुविधा संभव नहीं है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा के निवासियों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस जांच के दौरान यदि कोई व्यक्ति इस रोग से पीड़ित पाया जाता है तो उसे उपचार एवं उत्तम सलाह दी जाएगी।

निरोगी हरियाणा योजना को अंतिम रूप से लागू करने के लिए 6 योजनाओं में शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य जांच को आयु के अनुसार विभाजित किया गया है। आयु के विभाजन का कारण आयु में होने वाले संक्रमण/गैर-संक्रमण की जांच करना है। योजना के अनुसार स्वास्थ्य जांच आयु के अनुसार 25 से अधिक परीक्षणों की संख्या निर्धारित की गई है।

आयु का विभाजन इस प्रकार है

0 से 6 वर्ष तक

6 महीने से 59 महीने तक

6 से 18 वर्ष तक

18 से 40 वर्ष तक

40 से 60 वर्ष तक

80 से अधिक

इस योजना का लाभ राज्य हरियाणा के निवासियों को मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत वह लोग जो अंत्योदय परिवार से हैं और वार्षिक वार्षिक आय 180000 से कम है उनकी मुफ्त स्वास्थ्य जांच होगी।

इस योजना के प्रथम चरण में राज्य सरकार के 32 चिकित्सा आवेदकों को लॉन्च किया गया है।

लोगों की स्वास्थ्य जांच और उपचार मित्रता की शुरुआत होगी।

इस योजना के अंतर्गत 25 प्रकार के टेस्ट की सूची तैयार की गई है।

आयु के अनुसार लोगों की इसी सूची के आधार पर जांच होगी।

सरकार इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों की भी जांच होती है उनका विवरण ऑनलाइन मिलता है।

विवरण को ऑनलाइन करने से जो भी आवश्यक प्रशिक्षण और आवश्यक है वह सुविधा लोगों तक पहुंच जाएगी।

इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

निरोगी हरियाणा योजना पात्र पात्र

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।

सभी वर्ग के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की वार्षिक आय 180000 से कम होनी चाहिए

यह योजना 6 चरण में लागू होगी। इस योजना के प्रथम चरण में 2475380 अंत्योदय परिवार के 9813214 सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत केवल परिवार का वार्षिक वार्षिक आय 180000 रुपये से कम है। इस योजना के तहत सभी लोगों का स्वास्थ्य निरीक्षण सरकार द्वारा किया जाएगा। इस निरीक्षण के लिए लोगों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। यदि जांच के दौरान किसी व्यक्ति को कोई बीमारी है तो उसका मुफ्त इलाज भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना को छह चरणों में विभाजित किया गया है। जांच के लिए 25 से अधिक परीक्षण श्रंखला निर्धारित की गई है। विशेष प्रकार के टेस्ट की रिपोर्ट डॉक्टर की सलाह से पढ़ेंगे और 2 दिन में मरीजों के क्षेत्र में दे देंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्रदान करती है, वह भी बिना किसी खर्च के।

निरोगी हरियाणा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

थोक प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

Tags:
Next Story
Share it