CM Manohar Lal : सीएम घोषणाओं के तहत 7 हजार से अधिक परियोजनाएं पूरी

मुख्यमंत्री ने 2018 में पर्वतीया कॉलोनी, फ़रीदाबाद में जलघर में पार्क निर्माण की घोषणा में देरी और तीन बार से अधिक टेंडर प्रक्रिया का हवाला देकर कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित एक्सईएन के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए।

CM Manohar Lal : सीएम घोषणाओं के तहत 7 हजार से अधिक परियोजनाएं पूरी
X

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सीएम घोषणाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए यहां प्रशासनिक सचिवों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की और संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक परियोजना के कार्यान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया।

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री द्वारा अब तक कुल 10 हजार से अधिक मुख्यमंत्री घोषणाएं की जा चुकी हैं, जिनमें से 7 हजार से अधिक पूरी हो चुकी हैं। करीब 1500 पर काम चल रहा है, जो जल्द ही पूरा हो जायेगा. इसके अलावा करीब 1200 घोषणाएं लंबित हैं, जो प्रशासनिक स्वीकृति, तकनीकी स्वीकृति आदि विभिन्न स्तरों पर हैं. आज की बैठक में इनमें से 864 घोषणाओं की समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने 2018 में पर्वतीया कॉलोनी, फ़रीदाबाद में जलघर में पार्क निर्माण की घोषणा में देरी और तीन बार से अधिक टेंडर प्रक्रिया का हवाला देकर कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित एक्सईएन के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने सीएम घोषणाओं के तहत लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें), विकास एवं पंचायत, सिंचाई, शहरी स्थानीय निकाय विभाग और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की परियोजनाओं की समीक्षा की।

2020 तक लंबित घोषणाओं को इसी वर्ष पूरा करें

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक सचिवों को वर्ष 2020 तक की लम्बित घोषणाओं को इसी वर्ष पूरा करने के निर्देश दिये ताकि आम जनता को इन परियोजनाओं का तुरन्त लाभ मिल सके। साथ ही वर्ष 2021 एवं 2022 की परियोजनाओं के क्रियान्वयन में भी तेजी लायी जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि परियोजनाओं का आवश्यक अध्ययन करने के बाद लंबित घोषणाओं की वास्तविक संख्या का पता लगाने के लिए ऐसी परियोजनाओं की एक अलग सूची तैयार की जानी चाहिए, जो अभी तक संभव नहीं हैं। साथ ही जो कार्य आवंटित किये गये हैं उन्हें भी यथाशीघ्र पूरा किया जाये।

वजीराबाद में खेल परिसर का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्व. राव बीरेंद्र सिंह

बैठक के दौरान गुरुग्राम के वजीराबाद में करीब 10 एकड़ में बनने वाले स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं. जल्द ही सभी प्रक्रियाएं पूरी कर कार्य आवंटित कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने खेल परिसर का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय राव बीरेंद्र सिंह के नाम पर रखने के आदेश दिए।

पंचायतें विकास कार्यों के लिए भेजें डिमांड, राज्य सरकार अनुदान देने को तैयार

विकास एवं पंचायत विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरपंचों से बातचीत करें और उनके द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यों की सूची मांगें ताकि कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायतों को अनुदान देने के लिए तैयार है, लेकिन विकास कार्यों के लिए उन्हें डिमांड भेजनी होगी। इसलिए सभी सरपंचों, ग्राम सचिवों, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों और जिला विकास एवं पंचायत अधिकारियों के साथ एक संयुक्त बैठक की जाएगी। कृपया जानकारी प्रदान करें।

मनोहर लाल ने विभिन्न शहरों में बनाई जाने वाली मल्टी लेवल पार्किंग के संबंध में निर्देश दिए और कहा कि पार्किंग के लिए एक मानकीकृत डिजाइन तैयार किया जाए, जिससे सलाहकारों की नियुक्ति, वास्तुशिल्प डिजाइन बनाने से लेकर अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया से मुक्ति मिल सकेगी। जल्द ही किया. साथ ही ऐसे काम नगर निगम को सौंपे जाएं, ताकि वह अपने स्तर पर पार्किंग स्थल का निर्माण करा सके।

युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए इंजीनियरिंग कार्यों के लिए नए ठेकेदार तैयार करने के लिए पाठ्यक्रम तैयार किए जाने चाहिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को नौकरी मांगने वाले के बजाय नौकरी देने वाला बनाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए इंजीनियरिंग कार्यों के लिए नए ठेकेदार तैयार करने के लिए भी पाठ्यक्रम तैयार किए जाने चाहिए। इन पाठ्यक्रमों का परीक्षण हरियाणा कौशल विकास मिशन या श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के तहत किया जाना चाहिए, ताकि युवा उद्यमी बन सकें। इस संबंध में राज्य स्तर पर भी एक रूपरेखा तैयार की जानी चाहिए। साथ ही, युवाओं को वित्त प्रबंधन, जोखिम प्रबंधन आदि में एक परीक्षा देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक संस्थानों से पास होने वाले छात्रों को ठेकेदारों में अप्रेंटिसशिप दी जानी चाहिए.

Tags:
Next Story
Share it