गाय-भैंस पालकों की हुई मौज! अब दुधारू पशुओं का भी होगा बीमा, यहां जानिए कैसे करें आवेदन

गाय-भैंस पालकों की हुई मौज! अब दुधारू पशुओं का भी होगा बीमा, यहां जानिए कैसे करें आवेदन
X

Dairy Animal Insurance: जानवरों की बीमारी से जुड़ी दुधारू पशुओं की मौत पशुपालकों को आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि उनके पास पशुओं के लिए बीमा नहीं होता है। इस समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने दुधारू मवेशियों के लिए पशु बीमा योजना शुरू की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है, जिससे पशुपालन को बढ़ावा मिल सके। इससे किसानों और पशुपालकों की आय में वृद्धि हो सकती है।

बिहार सरकार ने पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के तहत एक योजना शुरू की है जिसके अनुसार, दुधारू मवेशियों के पशुओं का बीमा कराया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत, बीमा स्वीकृत होगा उन दुधारू पशुओं के लिए जिन्हें पशु चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य प्रमाण पत्र दिया गया हो और जो स्वस्थ हों। योजना में, दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के सदस्यों के दुधारू पशुओं को बीमा किया जाएगा।

योजना का उद्देश्य

दुधारू मवेशियों के पशु बीमा योजना का उद्देश्य सभी पशुपालकों के दुधारू मवेशियों की सुरक्षा करना है। इसके माध्यम से, Lumpy, HSBQ और अन्य गंभीर बीमारियों से होने वाली मृत्यु की स्थिति में पशुपालकों को आर्थिक नुकसान से बचाने का लक्ष्य है, और इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार लाना है।

योजना से लाभ

राज्य के पशुपालकों को आर्थिक प्रगति में सहायक होगा.

पूंजी बनाने में मददगार होगा.

गव्य व्यसाय के प्रबंधन में सहायक होगा.

दीर्घकालीन लक्ष्यों को पूरा किया जा सकेगा.

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

पशु बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इच्छुक आवेदकों द्वारा दुधारू मवेशी की बीमा कराने के लिए अपना आवेदन गव्य विकास निदेशायल की वेबसाइट dairy.bihar.gov.in पर ऑनलाइन किया जाएगा. योजना का कार्यान्वयन राज्य के सभी जिलों में जिला के जिला गव्य विकास पदाधिकारी/ संबद्ध जिला के जिला गव्य विकास पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा.

Tags:
Next Story
Share it