हरियाणा के किसानों को फसल मुआवजा - दोबारा बीजाई करवाएं, उठाएं लाभ!

हरियाणा के किसान भाइयों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है! राज्य सरकार ने फसल के पूर्ण नुकसान के लिए 15,000 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा देने का फैसला किया है

हरियाणा के किसानों को फसल मुआवजा - दोबारा बीजाई करवाएं, उठाएं लाभ!
X

हरियाणा के किसान भाइयों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है! राज्य सरकार ने फसल के पूर्ण नुकसान के लिए 15,000 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा देने का फैसला किया है। इस बीच, अधिकारियों की टीमों ने दोबारा लगाई गई धान की फसल का तत्काल सर्वेक्षण और सत्यापन का काम शुरू किया है, जिससे लाभ को जल्दी से उठाया जा सके। इसमें बाढ़ प्रभावित इलाकों को भी सम्मिलित किया गया है। रिपोर्ट के आधार पर दोबारा धान रोपने वाले किसानों को भी मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बाढ़ का पानी बारह जिलों में फैल गया है, जिनमें से छह जिले यमुना के किनारे और छह जिले घग्गर के किनारे हैं। इन जिलों की सभी रिपोर्ट आपस में सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा प्राप्त की गई है। हालांकि, 15 अगस्त तक और भी बारिश की संभावना है, लेकिन इसका असर कम हो सकता है और लोगों को रातभर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

मुख्यमंत्री ने भवानी खेड़ा गांव का दौरा करके किसानों से मिलकर उनकी मांगों को सुना और उन्हें उनकी फसलों के तत्काल सर्वेक्षण और सत्यापन के लिए निर्देश दिया। वे दोबारा रोपी गई फसलों के मुआवजा और उनकी खर्च पर खुदाई करने के लिए भी पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं। जब रिपोर्ट में सटीक आंकड़े आएंगे, तो उन्हें फसल के नुकसान का पूरा मुआवजा मिलेगा।

इस कदम से हरियाणा के किसानों को फसल नुकसान के लिए आरामदायक विकल्प मिलेगा, जो उन्हें बाढ़ प्रभावित इलाकों में हो रहे कष्टों से राहत देगा। यह सरकार के और प्रशासन के संयमित प्रयासों का परिणाम है और सामाजिक कार्यकर्ताओं और धार्मिक संगठनों के सहयोग से भी संभव हुआ है। इसके साथ ही, मेरी फसल-मेरा ब्योरा भी पोर्टल पर उपलब्ध होगा, जिससे किसान अपनी फसलों के तत्काल सर्वेक्षण और मुआवजे से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस पहल से भारतीय किसानों को सुरक्षा मिलेगी और उन्हें अपने खेतों के प्रबंधन में और भी जिम्मेदारीपूर्ण बनाने में मदद मिलेगी। हरियाणा के किसान अब आत्मनिर्भर और सुरक्षित महसूस करेंगे, जो उन्हें अगले खेती सीजन के लिए और बेहतर प्रतिबद्ध बनाएगा।

Tags:
Next Story
Share it