आज ही घर में करें इस चीज की खेती! हो जाएंगे मालामाल, जानिए बुवाई करने का सही तरीका

आज ही घर में करें इस चीज की खेती! हो जाएंगे मालामाल, जानिए बुवाई करने का सही तरीका
X

मसालों का भारत में बहुत महत्व है, और यहां विभिन्न प्रकार के मसाले उगाए जाते हैं, जिनकी विदेशों में भी मांग है। लेकिन एक मसाला है जिसे 'धरती का सोना' कहा जाता है, वो है केसर। यह मसाले में सबसे महंगा होता है और इसकी कीमत सोने के बराबर होती है। केसर की सबसे उत्कृष्ट विविधता की कीमत पांच लाख रुपये प्रति किलोतक हो सकती है।

इसे जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में उगाया जाता है क्योंकि इसे ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है। हालांकि, तकनीक के सहारे अब गर्म क्षेत्रों में भी केसर की खेती हो रही है। महाराष्ट्र में भी कई किसान अब केसर की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं।

दुनिया का सबसे महंगा मसाला

केसर की खेती विशेष स्थानों और वातावरण में होती है, जो घर पर भी की जा सकती है। इसलिए यह मसाला इतना महंगा होता है। बड़गाम, कश्मीर में पाए जाने वाले केसर को सबसे उत्तम माना जाता है, और इसकी कीमत पांच लाख रुपये प्रति किलो तक हो सकती है।

घर में कैसे कर सकते हैं केसर की खेती ?

आप घर के एक कमरे से ही केसर की खेती कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस कमरे के तापमान को कश्मीर के बड़गाम और हिमाचल प्रदेश में केसर की खेती करने वाले क्षेत्रों की तरह नियंत्रित करना होगा। तापमान को तकनीक की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है। जब आप वह कमरा तैयार कर लेते हैं, तो आपको एरोपोनिक तकनीक का इस्तेमाल करना होगा। जिससे हवा का सही प्रवाह हो सके।

कितना होना चाहिए तापमान ?

केसर की खेती के लिए कमरे का तापमान दिन में 17 डिग्री सेल्सियस रखना जरूरी है. रात में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. इसके साथ ही आपको कमरे की ह्यूमिडिटी पर भी खास ध्यान रखना होगा.

इन बातों का रखें खास ख्याल

· कमरे की ह्यूमिडिटी 80–90 डिग्री होनी चाहिए.

· एरोपोनिक ढांचे का निर्माण करने के बाद आपको मिट्टी भुरभुरा कर डालनी होगी.

· मिट्टी बलुई, चिकनी, रेतीली या फिर दोमट होनी चाहिए.

· जब मिट्टी डालें तब इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि पानी का जमाव न हो.

· जलभराव होने से पौधे खराब हो जाते हैं.

· केसर की खेती के लिए केवल हल्की सिंचाई की ही आवश्यकता होती है.

· केसर की अच्छी पैदावार के लिए मिट्टी में फास्फोरस, पोटाश नाइट्रोजन, गोबर की खाद का इस्तेमाल करें.

· केवल एक कमरे से केसर की अच्छी पैदावार करके मोटी कमाई कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it