कर्टुला (ककोड़ा) की खेती: एक लाखों की कमाई का सफल माध्यम

कर्टुला (ककोड़ा) की खेती से 3 महीनों में 9 लाख रुपये कमाएं"

कर्टुला (ककोड़ा) की खेती: एक लाखों की कमाई का सफल माध्यम
X

आजकल ककोड़ा पहाड़ों पर बढ़ती हुई दराज की सब्जी की खेती से किसान महीनों में लाखों की कमाई कर रहे हैं। महाराष्ट्र के भोकर तहसील के एक किसान ने तीन महीनों में कर्टुला की खेती से नौ लाख रुपये कमाए हैं। यह खबर खेती से जुड़े किसानों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन सकती है।

कर्टुला की खेती: उचित तरीके से मुनाफा

कर्टुला, जिसे ककोड़ा भी कहा जाता है, पहाड़ों पर उगने वाली जंगली सब्जी है और इसकी मांग बाजार में बढ़ती जा रही है। फिलहाल, इसकी कीमत प्रति क्विंटल 15 हजार रुपये है, लेकिन कुछ राज्यों में यह कीमत 20 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक भी पहुंच सकती है।

कर्टुला की खेती से महीनों में बड़ा मुनाफा

महाराष्ट्र के भोकर तहसील के रहने वाले किसान आनंद बोइनवाड ने तीन एकड़ जमीन में कर्टुला की खेती की है। इससे उन्हें महीनों में नौ लाख रुपये के आसपास का मुनाफा हुआ है। वह बताते हैं कि कर्टुला की खेती जुलाई महीने में लगती है और इसकी पूरी फसल सिर्फ तीन महीनों में हो जाती है। तीन एकड़ जमीन में उन्हें 60 से 70 क्विंटल तक कर्टुला की पैदावार मिलती है, जिसकी बिक्री प्रति क्विंटल 15 हजार रुपये में होती है। इस तरह, उन्हें तीन एकड़ से 9 लाख रुपये तक का मुनाफा होता है।

ककोड़ा: निरंतर उगने वाली सब्जी

कर्टुला की विशेषता यह है कि यह एक बार लगाने पर बार-बार उगती रहती है। इसकी बुआई के बाद यह खुद ही उगने लगती है, जिससे किसानों को दोबारा बुआई करने की जरूरत नहीं होती। इससे किसानों को समय और पैसे की बचत होती है।

स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

ककोड़ा की सब्जी न केवल मुनाफे की दिशा से बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद है। इसमें मांस से 50 गुना अधिक प्रोटीन और ताकत पाई जाती है। इसके अलावा, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष

ककोड़ा की खेती से महीनों में बड़ी आमदनी की जा सकती है। महाराष्ट्र के भोकर तहसील के किसान आनंद बोइनवाड की तरह आप भी कर्टुला की खेती में रुचि दिखा सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके साथ ही, इसके सेवन से स्वास्थ्य को भी बेहतरीन लाभ मिलता है।

Tags:
Next Story
Share it