इस फल की खेती से बदल जाएगी किसान भाई की जिंदगी! कम लागत में होंगी अंधाधुन कमाई

इस फल की खेती से बदल जाएगी किसान भाई की जिंदगी! कम लागत में होंगी अंधाधुन कमाई
X

इस फल की खेती कम समय में किसानों को चमका सकती है, और अधिक उत्पादन से अच्छी कमाई हो सकती है। आज के बदलते समय में, किसान अब पारंपरिक खेती की बजाय लाभकारी खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। किसान नए फलों की खेती कर रहे हैं, और इसमें से एक है पैशन फ्रूट, जिसे कृष्णा फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है।

पैशन फ्रूट मुख्य रूप से भारत और ब्राजील में उगाया जाता है और इन देशों में इसकी बड़ी स्केल पर खेती होती है। इस फल की पत्तियों की सब्जी भी बड़े स्वाद से खाई जाती है। तो चलिए, आज हम आपको इसकी खेती के बारे में जानकारी देते हैं।

पैशन फ्रूट होता है पोषक तत्वों से भरपूर

पैशन फ्रूट में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, कॉपर, और कई अन्य विटामिन्स होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह फल पाचन शक्ति बढ़ाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक है। इसलिए, इसकी बाजार में मांग बहुत अधिक है।

पैशन फ्रूट की खेती के लिए जानिए कैसी होनी चाहिए जलवायु

पैशन फ्रूट की खेती अधिकतर पहाड़ी इलाको में की जाती है। इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। जिसकी वजह से आप इसे कम पानी वाली जगहों पर भी उगा सकते हैं। सभी प्रकार की मिट्टी इसकी खेती के लिए उपयुक्त है। लेकिन इसके लिए सबसे उपयुक्त रेतीली मिट्टी है। साथ ही इसकी खेती के लिए 15 से 30 डिग्री तक के तापमान सबसे बेहतर माना गया है।

पैशन फ्रूट की जानिए कैसे करे खेती

अगर आप भी पैशन फ्रूट की खेती से अच्छा उत्पादन और आमदनी कमाना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसकी बुआई मानसून की शुरुआत में बेहतर मानी जाती है, इसके साथ ही आपको इस फसल की खेती महीने में करनी चाहिए. जुलाई का. क्योंकि इस फसल में बुआई के बाद अक्टूबर माह के आसपास फूल आना शुरू हो जाता है, कृष्ण फल के एक बीघे में लगभग 240 पौधे उगते हैं। इन पौधों को एक कतार में लगाया जाता है. और यह फसल नवंबर-दिसंबर तक पैदा होने लगती है.

पैशन फ्रूट की खेती से जानिए कितना कमा सकते मुनाफा

अगर हम पैशन फ्रूट की खेती से होने वाले मुनाफे की बात करें तो जानकारी के मुताबिक बाजार में पैशन फ्रूट के एक पौधे की कीमत करीब 80 रुपये से लेकर 150 रुपये तक होती है. अगर पैशन फ्रूट की खेती एक एकड़ में की जाए तो किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसे में आप इस फसल से महज कुछ महीने में मोटी कमाई कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it