किसानों को मालामाल कर देगी इस फल की खेती, कम लागत में होगी ताबड़तोड़ कमाई

किसानों को मालामाल कर देगी इस फल की खेती, कम लागत में होगी ताबड़तोड़ कमाई
X

Thai Apple Plum Cultivation: आजकल, लोग खेती से अधिक आमदनी कमाने के लिए नए तरीकों की खोज में हैं, और इस प्रकार की खोज का हिस्सा बनने के लिए वे नए फसलों की खेती कर रहे हैं। एक ऐसी फसल है थाई एप्पल बेर, जिसके बेहतरीन और सुगम खेती के लिए विकल्पों का अध्ययन किया जा रहा है। यह विदेशी फल सेब की तरह दिखता है, लेकिन इसका आकार छोटा होता है और इसका बाजार में काफी प्रचलन है, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस फसल की खेती के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करें...

थाई एप्पल बेर की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी

अगर आप भी थाई एप्पल बेर की खेती करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इसकी खेती आप किसी भी प्रकार की मिटटी में आसानी से कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसकी खेती बुलई दोमट मिटटी में करते हैं, तो आप इससे अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। इसे साल में दो बार किया जा सकता है, जिसका बुआई मार्च से अप्रैल तक और जुलाई से अगस्त तक किया जा सकता है, जो सबसे उपयुक्त होता है। इस फसल से आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं।

थाई एप्पल की खेती के लिए करे खेतो की गहरी जुताई

अगर आप भी थाई एप्पल की खेती के बारे में बात करे तो आप इसकी फसल की बोवाई करने के पहले खेतो की गहरी जुताई करनी चाहिए। जिसके लिए आपको खेत में लगभग 5 मीटर की दुरी पर दो-दो फीट के गहरे गढ्ढो में अच्छी सड़ी हुई गोबर खाद, कंपोस्ट खाद, नीम की खली जैसे पोषक तत्व होते है. जिनको 15 दिनों तक अच्छी तरह से धुप में खुला छोड़ देना चाहिए।

जानिए थाई एप्पल बेर की खेती में कितनी आएगी लागत

अगर आप भी थाई एप्पल बेर की खेती करने का विचार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि इसकी खेती के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं है। एक बीघा खेत में इसकी खेती के लिए लगभग 80 पौधों की जरूरत हो सकती है, जिन्हें आप बाजार से 30 से 40 रुपये की कीमत में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लगाने से उत्पादन तक की आपकी लगभग 10,000 रुपये की लागत हो सकती है।

थाई एप्पल बेर की खेती से कितनी होगी कमाई

अगर आप भी थाई एप्पल बेर की खेती करना चाहते है, तो आप भी इसकी खेती से एक बीघा खेत में लगभग 80 पौधे लगा सकते है, जो की बुवाई के लगभग 6 महीने में उत्पादन देने में मदद करता है, इसका एक पेड़ ठीक तरह से देखभाल करने पर हर साल 20 से 25 किलो फल की पैदावार देने में सक्षम है। जिसको आप बाजार में आसानी से 50 रुपए किलो के भाव से बेचकर कमाई कर सकते है।

Tags:
Next Story
Share it