धान की सीधी बुआई किसान को बनाएगी मजबूत, सरकार भी दे रही इतना सहयोग

धान की सीधी बुआई किसान को बनाएगी मजबूत, सरकार भी दे रही इतना सहयोग
X

धान की सीधी बुआई किसान को बनाएगी मजबूत, सरकार भी दे रही इतना सहयोग

खेत खजाना: धान, खरीफ ऋतु की खाद्यान्न फसलों में सबसे महत्वपूर्ण फसल मानी जाती है। धान की परंपरागत पद्धति में पानी, श्रम, और ऊर्जा जैसे अधिक संसाधनों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, धान की खेती में स्वच्छ जल का अधिक उपयोग किया जाता है। धान की उत्पादकता में पानी खेतों में भरकर रखने के कारण, मीथेन गैस का उत्सर्जन भी बढ़ता है, जो कि जलवायु परिवर्तन का मुख्य कारण है।

धान की सीधी बुवाई करने के लिए खेतों में पानी भरकर पडलिंग की जाती है, जिससे मृदा की संरचना, संघनता, और आंतरिक सतह में जल की पारगम्यता खराब हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप, आगामी फसलों की उत्पादकता में कमी आती है। धान की सीधी बुवाई करने के लिए, किसानों को धान उपजाने के लिए पारंपरिक खेती पद्धति को छोड़कर सीधी बुवाई विधि का अपनाना चाहिए। कृषि विज्ञान केंद्र, परसौनी के कृषि अभियंत्रण वैज्ञानिक इं. अंशू गंगवार और मृदा वैज्ञानिक डॉ. आशीष रॉय ने बताया है कि धान की सीधी बुवाई, जलवायु अनुकूलन और संसाधन संरक्षित खेती की एक तकनीक है।

पाकिस्‍तान की सरकार को आई सीमा हैदर की याद, भारत को बताया सच?

इस विधि में, धान के पौधों को बिना नर्सरी तैयार किए हुए सीधे जीरो टिलसहफर्टी सीड ड्रिल या सीड सह फर्टी ड्रिल मशीन के माध्यम से खेत में बीज बोया जाता है। इस प्रक्रिया में, धान की रोपाई की आवश्यकता नहीं होती है। बुवाई के समय खेत में पर्याप्त नमी होना आवश्यक होता है। धान की सीधी बुवाई करते समय, बीज को 2-3 सेमी गहराई पर ही बोना चाहिए।

मशीन द्वारा सीधी बुवाई में, कतार से कतार की दूरी 18-22 सेमी होती है और पौधे की दूरी 5-10 सेमी होती है। नौ कतार वाली सीड ड्रिल मशीन से प्रति घंटे एक एकड़ में धान की सीधी बुवाई हो सकती है। इस विधि में, वर्षा आगमन से पहले खेत तैयार करके धान की बुवाई की जाती है।

इस प्रयास के माध्यम से, किसानों को धान की सीधी बुवाई विधि का अवलोकन करने का अवसर मिलता है, जिससे पानी और संसाधनों की बचत होती है और आगामी फसलों की उत्पादकता में सुधार होता है। इसके अलावा, यह तकनीक जलवायु परिवर्तन के संघर्ष को भी कम करने में मदद करती है।

सीमा हैदर के लिए चिंतित हुआ पाकिस्तान, कहा अगर सीमा हैदर को वापिस नहीं भेज तो ....

Tags:
Next Story
Share it