Dragon Fruit Farming: कम लागत में शुरू करें कमलम की खेती! 40 साल तक होगा तगड़ा मुनाफा

Dragon Fruit Farming: कम लागत में शुरू करें कमलम की खेती! 40 साल तक होगा तगड़ा मुनाफा
X

Dragon Fruit Farming: कम खेत में बड़ी कमाई करना चाहते हैं? तो क्यों ना Dragon Fruit Farming आरंभ की जाए। भारत में इसकी खेती की जा रही क्षेत्रीय रूप से 3,000 हेक्टेयर है, लेकिन यह लक्ष्य है कि यह क्षेत्र 50,000 हेक्टेयर तक बढ़ाया जाए। बिहार, यूपी, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा, और तमिलनाडु जैसे कई राज्यों में Dragon Fruit की खेती हो रही है। यह किसानों के लिए एक मुनाफेदार विकल्प है, क्योंकि इससे अच्छी आमदनी होती है। यहाँ पैसा एक बार लगाया जाता है और फिर 40 वर्षों तक इससे मुनाफा उठाया जा सकता है।

कमलम या ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) एक औषधीय गुणों से भरपूर बारहमासी कैक्टस है, जिसकी शुरुआत दक्षिणी मैक्सिको, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में हुई थी। इसे अंग्रेजी में पिटाया के नाम से भी जाना जाता है, जो अलग-अलग नामों में प्रसिद्ध है, जैसे मेक्सिको में पिठैया, मध्य और उत्तरी अमेरिका में पिटया रोजा, थाईलैंड में पिथाजाह और भारत में संस्कृत नाम कमल से जाना जाता है। इसे "21वीं सदी का चमत्कारिक फल" भी कहा जाता है।

कमलम (Dragon Fruit) ने हाल ही में वैश्विक उत्पादकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है, न केवल अपने लाल बैंगनी रंग और खाद्य उत्पादों के आर्थिक महत्त्व के कारण, बल्कि इसके जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के लिए भी। इस फल की छिलके सहपत्रों या शल्कों से ढके रहते हैं, जिसके कारण यह फल 'ड्रैगन' जैसा दिखता है, और इसी कारण इसे ड्रैगन फ्रूट कहा जाता है। वर्तमान में इसकी खेती कम से कम 22 उष्णकटिबंधीय देशों में हो रही है।

भारत में यहां होती है कमलम की खेती

कमलम फल (Dragon Fruit) की खेती भारत में बहुत तेजी से बढ़ रही है, और कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मिजोरम और नागालैंड के किसानों ने इसकी खेती की शुरुआत की है।

कैसे की जाती है Dragon Fruit की खेती?

ड्रैगन फ्रूट की खेती को पौधों या बीजों से शुरू किया जा सकता है। जब तक आप बीज से खेती शुरू करें, फल आने में 4-5 साल लग सकते हैं। वहीं, कलम से बनाए गए पौधों से खेती करने पर 2 साल में ही फल मिलने शुरू हो जाते हैं। इस फल की खेती कम पानी में भी संभव है। पौधों को उचित पोषण के लिए खेत में काफी गोबर की खाद डालना जरूरी है।

सालाना 10 लाख रुपये की कमाई

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) रोपण के बाद पहले वर्ष में आर्थिक उत्पादन के साथ तेजी से फिर से बढ़ता है और अगले 3-4 वर्षों में दोबारा पूरा उत्पादन मिलता है. यह फसल लगभग 20 वर्ष तक उगाई जा सकती है. रोपण के 2 वर्षों के बाद औसत आर्थिक उपज 10 टन प्रति एकड़ है. वर्तमान में मार्केट रेट 50-60 रुपये प्रति फल है, इसलिए प्रति वर्ष फल बेचने से 10,00,000 रुपये तक कमाई की जा सकती है

कमलम की खेती इतनी ख़ास क्यों?

कम से कम पानी की जरूरत

20-30 डिग्री सेल्सियस अनुकूल तापमान

न्यूनतम उर्वरता वाली मिट्टी में भी अच्छी पैदावार

लंबे समय (40 वर्ष) तक आमदनी का स्रोत

Tags:
Next Story
Share it