बेमौसम बारिश से राजस्थान के किसानों के खिले चेहरे, किसानों का कहना- जीरा, गेहूं और सरसों की फसलों को फायदा, लेकिन अनार और अरंडी को हुआ नुकसान

भीनमाल क्षेत्र के किसान, ने बताया कि इस बारिश से सभी फसलों को फायदा हो रहा है। गेहूं, जीरा, सरसों की फसलें अच्छी अंकुरित हो रही हैं और पौधे तेजी से बढ़ रहे हैं।

बेमौसम बारिश से राजस्थान के किसानों के खिले चेहरे, किसानों का कहना-  जीरा, गेहूं और सरसों की फसलों को फायदा, लेकिन अनार और अरंडी को हुआ नुकसान
X

बेमौसम बारिश से राजस्थान के किसानों के खिले चेहरे, किसानों का कहना- जीरा, गेहूं और सरसों की फसलों को फायदा, लेकिन अनार और अरंडी को हुआ नुकसान

भीनमाल क्षेत्र में हुई बेमोसमी बारिश ने राजस्थान के किसानों के लिए खुशियां लेकर आई है। इस बारिश से रबी की फसलों को एक नया जीवन मिलने वाला है। इसमें कैसे हुआ फायदा, और कौन-कौन सी फसलें हैं जिन्हें मिला इससे बढ़ोतरी, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

बारिश से फायदे

भीनमाल क्षेत्र में हुई बारिश से फसलों को जैसे नया जीवनदान शामिल गया है

बरसात की हर बूंद सरसों के लिए अमृत सा है। इससे सरसों की फसल में वृद्धि होगी। इसके साथ ही अरण्डी के पौधों को बरसात से फायदा होगा, लेकिन ओले और तेज हवा से नुकसान हो सकता है। जीरा भी इस बारिश से लाभान्वित होगा और अच्छी अंकुरित होने में मदद करेगा।बरसात से गेहूं को भी फायदा होगा, जिससे यह अच्छी अंकुरित होकर तेजी से बढ़ेगा।

ओले गिरने से नुकसान

ओले और तेज हवा के कारण अरण्डी और अनार की फसलों में थोड़ा नुकसान हुआ है। पत्तों की टूट और पौधों के गिरने से किसानों को थोड़ी चिंता है।

फसलों को हुआ फायदा

बगाराम, भीनमाल क्षेत्र के किसान, ने बताया कि इस बारिश से सभी फसलों को फायदा हो रहा है। गेहूं, जीरा, सरसों की फसलें अच्छी अंकुरित हो रही हैं और पौधे तेजी से बढ़ रहे हैं।


इस बारिश ने भीनमाल क्षेत्र के किसानों को नई उम्मीदें दी हैं और रबी की फसलों की खेती में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि ओले और तेज हवा से कुछ फसलों में नुकसान हुआ है, लेकिन अधिकांश फसलों को हुआ फायदा है।

Tags:
Next Story
Share it